UP Free Tablet Smartphone Yojana 2022 | यूपी फ्री स्‍मार्टफोन टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करे

Advertisement

UP Free Tablet Smartphone Yojana 2022 | यूपी फ्री स्‍मार्टफोन टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करे | Free Tablet Smartphone yojana | यूपी फ्री टैबलेट योजना | UP Free Smartphone Tablet Scheme 2022 | मुफ्त टैबलेट स्‍मार्टफोन योजना 2022

यूपी सरकार द्वारा हाल में राज्‍य के स्‍टूडेंट्स के लिए यूपी फ्री टैबलेट / स्‍मार्टफोन योजना को आरंभ कर दिया गया है। इस योजना के तहत स्‍टूडेंट्स के लिए Free Tablet & Smartphone का वितरण किया जाएगा। उत्तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत प्रदेश में 1 करोड़ छात्र-छात्राओं को इस योजना के जरिए लाभान्वित किया जाएगा।

Advertisement

अगर आप उत्तरप्रदेश के एक छात्र है एवं फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना 2022 का लाभ लेने के बारे में सोच रहे है तो आज के इस नए लेख के माध्‍यम से हम आपको UP Free Tablet/Smartphone Yojana की सपूंर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है बस आप इस लेख के साथ अन्‍त तक बने रहे।

यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना 2021

UP Free Tablet Smartphone Yojana
UP Free Tablet Smartphone Yojana

आज के समय में पढ़ाई लिखाई में इटंरनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है जिसके चलते सरकार छात्र-छात्रों को तकनीकी स्‍तर पर अपग्रेड करना चाहती है मगर बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते है कि जिनके परिवार की आर्थिक हालत इतनी खराब होती है कि वे महंगे स्‍मार्टफोन या फिर टैबलेट तक नहीं खरीद पाते है। ऐसे में यूपी सरकार द्वारा स्‍टूडेंट्स को डिजीटल रूप से सशक्‍त करने के लिए इस महत्‍वाकाक्षी योजना का शुभारंभ किया गया है।

यूपी फ्री स्‍मार्टफोन/टैबलेट योजना के तहत ग्रेजुएट, पोस्‍टग्रेजुएट, तकनीकी एवं डिप्‍लोमा पाठ्यक्रमों में अध्‍ययन करने वाले स्‍टूडेंट्स को नि:शुल्‍क Smartphone/Tablets बांटे जाएगे। इस योजना के तहत 1 करोड़ छात्र-छात्राओं को मुफ्त स्‍मार्टफोन व टैबलेट बाटें जाएगे। यह पूरी तरह से फ्री होगा। छात्र-छात्राओ को इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी तरह की राशि नही जमा करनी होगी।

UP Free Tablet/Smartphone Yojana के तहत लॉन्‍च होगा डिजी शक्ति पोर्टल

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई इस योजना के तहत विद्यार्थियों को स्‍मार्टफोन व टैबलेट वितरण करने के लिए Digi Shakti Portal का निर्माण किया जा रहा है। इसके जरिए ही छात्रों के रजिस्‍ट्रेशन एवं वितरण की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा इस पोर्टल पर छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा उपयोगी सामग्रीया भी मौजूद होगी।

डिजी शक्ति पोर्टल के माध्‍यम से वर्तमान में छात्रों का डाटा अपलोड किया जा रहा है जिसके आधार पर पात्र विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। अभी तक 27 लाख छात्रों को डाटा डिजी शक्ति पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। इस पोर्टल के जरिए विद्यार्थियों को फ्री में टेबलेट एवं स्‍मार्टफोन वितरीत किए जाएगे।

यूपी फ्री स्‍मार्टफोन योजना के प्रबंधक में डीजी शक्ति पोर्टल को लॉन्‍च किया गया है। अर्थात डीजी शक्ति पोर्टल के जरिए होगा यूपी स्‍मार्टफोन व टैबलेट वितरण। उत्तर प्रदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ जी ने अपने प्रदेश के सभी युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए मुफ्त में स्‍मार्टफोन व टैबलेट देगी। इस योजना के तहत दिसबंर 2021 के दूसरे सप्‍ताह से योजना का लाभ देना शुरू कर दिया गया है।

Advertisement
Advertisement

यूपी फ्री टैबलेट स्‍मार्टफोन योजना का उदेश्‍य क्‍या है

योजना का नाम यूपी फ्री टैबलेट/स्‍मार्टफोन योजना 2022
किसने द्वारा आरंभ की गई उत्तर प्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा
उदेश्‍यप्रदेश के के युवाओं को मुफ्त में टैबलेट व स्‍मार्टफोन वितरण करना
लाभार्थीराज्‍य के 01 करोड़ युवा
बजट 3000 करोंड़ रूपये का
अधिकारीक वेबसाइट https://digishaktiup.in/app

UP Free Tablet Smartphone Yojana को शुरू करने का उदेश्‍य राज्‍य के सभी युवा छात्र व छात्राओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाना है। ताकी आगे चलकर राज्‍य का नाम रोशन करे। राज्‍य में ऐसे बहुत से छात्र व छात्राऐ है जिनके परिवार की आ‍र्थिक स्थिति बहुत कमजोर होने के कारण वो सभी तकनीकी के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ते है। और आज का युग तो पूरी तरह डीजीटली हो गया है ऑनलाइन माध्‍यम से पढ़ाई हो रही है। जिसके चलते सभी छात्र व छात्राओं को तकनीकी रूप से अपडेट होना चाहिए।

यूपी फ्री टैबलेट स्‍मार्टफोन योजना 2022 के पात्र

यदि आप भी यूपी राज्‍य के निवासी है और UP Free Tablet Smartphone Scheme 2022 का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास नीचे दी गई पात्रताऐ होनी चाहिए।

  • योजना का लाभ केवल यूपी राज्‍य के मूल निवासी छात्र व छात्राओं को दिया जाएगा।
  • मुफ्त टैबलेट स्‍मार्टफोन योजना का लाभ केवल उन्‍ही ही युवा छात्रों को दिया जाएगा जो स्‍नातक, परास्‍नातक, तकनीकी व डिप्‍लोमा, की पढ़ाई कर रहा हो।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी सरकारी स्‍कूल व कॉलेज में अध्‍यनरत होना चाहिए। तो ही आप इस स्‍कीम का लाभ उठा सकेगे।
  • योजना के तहत लाभार्थी के परिवार की सालाना आय 200000 या फिर इससे भी कम होनी चाहिए। यदि इससे ज्‍यादा है तो वह योजना का पात्र नहीं माना जाएगा।

जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • बैंक खाते का पूरा विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी फ्री टैबलेट स्‍मार्टफोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

  • इस स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको UP Digishakti ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहा जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। जो की नीचे दिया गया है।
  • इस पेज पर आपको यूपी फ्री टैबलेट स्‍मार्टफोन योजना अप्‍लाई ऑनलाइन का ऑप्‍शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप उस पर क्लिक करेगे तो आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी विस्‍तार से सही-सही भरनी होगी जिसके बाद आपको अपने महत्‍वपूर्ण डॉक्‍यूमेंटों के साथ अपलोड करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपका यूपी फ्री टैबलेट स्‍मार्टफोन योजना का आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। और आप योजना लाभ आसानी से ले सकेगे।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको यूपी फ्री स्‍मार्टफोन टैबलेट योजना के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि हमारे द्वारा बताई हुई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *