Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने बेटियों को दिया तोहफा, इन छात्राओं को मिलेगा सीधा लाभ

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana:- उत्तराखड़ राज्‍य में अब बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा विभाग सने एक नया डिजाइन तैयार किया है। उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना, इस योजना की खास बात यह है की मैदानी क्षेत्रों के विद्यालयों में अध्‍यनरत कक्षा 9वीं की समस्‍त छात्राओं को अनिवार्य तौर पर साइकिल खरीदनी होगी। जबकि पर्वतीय क्षेत्रों की बालिकाओं को फ्री में साइकिल क्रय करने या किसी अधिकृत बैंक व डाकघर में चार वर्षीय एफडी जमा करने का विकल्‍प दिया गया है।

योजना के तहत प्रत्‍ये शासकीय एव अशासकीय स्‍कूलों की कक्षा नवीं में प्रवेश करने वाली समस्‍त बालिका छात्राओं को फ्री में साइकिल का लाभ मिलेगा। उसके लिए सरकार की और से एक निश्चित राशि बैंक खातें में भेजी जाएगी। आप उत्तराखड़ बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना के तहत अपनी बेटी कक्षा नवीं की छात्रा को साइकिल का लाभ उठाना चाहते है तो पहले फॉर्म भरना है। जरूरी बात यह है की आपको पहले जानना होगा की क्‍या, पात्रता, क्‍या डॉक्‍यूमेंट चाहिए, लेख में उसकी जानकारी मिल जाएगी।

 Balika Shikha Protsahan Yojana

बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना Balika Shikha Protsahan Yojana in Hindi

किसने शुरू करी है उत्तराखंड राज्‍य की मुख्‍यमंत्री जी ने
योजना का नाम बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना उत्तराखंड (Balika Shikha Protsahan Scheme in Uttarakhand)
संबंधित विभाग का नाम शिक्षा विभाग उत्तराखंड सरकार
उद्देश्‍य पढ़ाई के लिए बेटियों को बढ़ावा देना है
लाभार्थी कक्षा 9वीं की छात्रा
लाभ 50 हजार छात्राओं को
आवेदन ऑफलइान
राज्‍य उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना क्‍या है Balika Shikha Protsahan Yojana Kya Hai

Uttarakhand News:- प्रदेश की बाकिाओं को पढ़ाई के प्रति बढ़ावा देते हुए शिक्षा विभाग ने बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना का आरंभ किया है। इसमें शासकी व अशासकीय प्रदेश के समस्‍त स्‍कूलों में कक्षा नवीं में पढ़ने वाली व प्रदेश लेने वाली छात्राओं को फ्री में साइकिल योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत प्रत्‍येक छात्रा को साइकिल खरीदने हेतु सरकार 2850रूपये की राशि उसके बैंक खातें मेंं सीधे डीबीटी की मदद से भेजती है। प्रमुख बात यह है की लाभार्थी महिला साइकिल खरीदने के बाद अपने विद्यालय हमेशा समय पर आएगी, इससे उसकी समस्‍याओं का सामाधान होगा।

मुख्‍य बात है की प्रदेश के जितने भी मैदानी क्षेत्र के विद्यालय है उसमें अध्‍ययनरत कक्षा 9वीं के समस्‍त छात्राओं को निश्चित रूप से साइकिल मिलेगी। ज‍बकि राज्‍य के जितने भी पर्वतीय क्षेत्रों की कक्षा 9 में पढ़ने वाली बालिका है। उनको फ्री में साइकिल क्रय करने या किसी अधिकृत बैंक व डाकघर में चार सालों का एफडी जमा करने का ऑप्‍शन होता है। इस योजना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने शिक्षा विभाग को 14 करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि जमा करवाई है।

मिलेगा 50 हजार छात्रों को लाभ

योजना के माध्‍यम से प्रदेश के शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में अध्‍ययनरत कक्षा नवीं की छात्राओं को फ्री में साइकिल मिलेगी। सरकार ने योजना की घोषण करते हुए कहा है की प्रदेशभर की लगभग 50 हजार बालिका छात्राओं को इस स्‍कीम से लाभ मिलेगा। उसके लिए विभाग को 14 करोड़ रूपये की धनराशि का आवंटन किया है यह राशि 13 जिलों की बालिकाओं के लिए वितरित करी है।

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना का उद्देश्‍य Balika Shikha Protsahan Yojana Objectiv

प्रदेश के कुछ गांव है जा पर स्‍कूल की व्‍यवस्‍था है पर प्राथमिक स्‍कूल की है कक्षा 9वीं से लेकर कक्षा 12वीं की पढ़ाई के लिए बालिकाओं को अपने गांव से दूर जाना पड़ता है। जिस कारण कई परिवार तो उनको दूर दराज में स्‍कूह होने के कारण नहीं भेजते है या फिर आदि समय स्‍कूल जाती है और आधे समय घर पर रहती है। इस तरह से एक बालिका के जीवन में पढ़ाई को लेकर काफी प्रभाव पड़ता है। पर अब उत्तराखंड सरकार प्रदेश की इन सभी बालिकाओं को फ्री में साइकिल प्रदान करने के लिए बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना का आरंभ किया है। इसमें कक्षा नवीं में प्रवेश करने पर बालिका को साइकिल खरीदने के लिए 2850/-रूपये की राशि मिलेगी। दूसरा कारण इस योजना का यह है की प्रदेश की बालिकाओं को पढ़ाई के प्रति बढ़ावा देना है और लिंगानुपात को शिक्षित करना है।

किस-किस जनपद में छात्राओं को मिलेगा फायदा जानिए

राज्‍य सरकार की इस स्‍कीम का फायदा 13 जनपदों की बालिकाओं को मिलेगा, जिसमें पूरी 50 हजार बालिकाओं को ऐड किया जाएगा। अब किस जनपद में कितनी बालिकाओं को मिलेगा लाभ् आइए जानते है नीचे सारणी में….

जिला का नाम लाभार्थी की संख्‍या बजट राशि
अल्‍मोड़ा 3492 1 करोड़ रूपये
बागेश्रवर 1595 45 लाख रूपये
चमोली 2533 72 लाख रूपये
देहरादून 5615 60 लाख रूपये
हरिद्वार 7075 2 करोड़ रूपये
नैनीताल 5021 1 करोड़ 43 लाख रूपये
पि‍थौरागढ़ 2635 75 लाख रूपये
रूद्रप्रयाग 1736 50 लाख रूपये
टिहरी 3780 1 करोड 8 लाख रूपये
उत्तरकाशी 2258 64 लाख रूपये
उधम सिंह नगर 8429 2 करोड़ 40 लाख रूपये

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना की पात्रता Balika Shikha Protsahan Yojana Eligibility

  • बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना का लाभ केवल उत्तराखंड राज्‍य की मूल व स्‍थाई निवासी छात्राओं को मिलेगा।
  • वह राज्‍य के शासकीय व अशासकीय विद्यालय में पढ़ाई कर रही है।
  • इस योजना का फायदा केवल कक्षा नवीं की छात्राओं को दिया जाएगा।
  • आवेदन करने वाली छात्रा का बैंक खाता और वह आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • कक्षा 8वीं की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक डिटेल
  • जाति प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना में आवेदन कैसे करें

इस योजना में आवेदन करने के लिए बालिका को कही भी आने व जाने की आवश्‍यकता नहीं है। क्‍योंकि बालिका का आवेदन इस स्‍कीम में उसकी स्‍कूल के प्रधानाचार्य की जिम्‍मेदारी है। वह आपको इस स्‍कीम के बारें में बताएगाऔर आपका आवेदन फॉर्म नजदीकी मुख्‍य शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जाकर भरेगा। उसके कुछ समय के बाद आपके बैंक खातें में साइकिल खरीदने के लिए बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना की ओर से 2850/-रूपये की राशि आ जाएगी। इसराशि की सहायता से आप अपनी पंसदी की साइकिल खरीद सकती है और अधिक बडीया साइकिल आपको खरीदनी है तो बकाया राशि आप वहन करेगें।

MP Ladli Behna Awas Yojana New List:- लाडली बहना योजना आवास न्‍यू लिस्‍ट, महिलाओं को मिलेगें 2 लाख रूपये, चेक करें अपना नाम लिस्‍ट में

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top