Sarkari Yojana

Uttarakhand Free Tablet Yojana | उत्तराखंड नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन करें

Uttarakhand Free Tablet Yojana | उत्तराखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करें | UK Nishulk Tablet Vitran Yojana Online Apply | Free Tablet Yojana | उत्तराखंड नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना | Uttarakhand Muft Tablet Yojana in Hindi उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना आवेदन फॉर्म

जैसा की आप सभी जानते है देश में कोविड-19 महामारी के चलते प्रदेश के छात्रों की पढ़ाई पर बहुत ज्‍यादा असर हुआ है। क्‍योंकि लॉकड़ाउन लगने के कारण उनकी स्‍कूल, कॉलेज, संस्‍थान आदि बंद हो गऐ है। ऐसे में वो सभी शिक्षा के स्‍तर में बहुत पिछड गए है। छात्रों की इस परेशानियों को देखते हुए सभी इंस्‍टूयटों ने ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू कर दी है ताकी छात्रों की पढ़ाई जारी रहे। किन्‍तु राज्‍य में एसे बहुत से छात्र व छात्राए है जिनकी स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वो इसका लाभ नहीं उठा रहे। क्‍योंकि उनके पास ऐसा कोई भी संसाधन नहीं है जिससे वो ऑनलाइन कलॉसेज ले सके।

प्रदेश के विद्यार्थीयों की इस समस्‍या को देखते हुए उत्तराखंड राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री पुष्‍कर सिंह जी ने फ्री मोबाइल टैबलेट योजना को लॉन्‍च किया है। जिसके तहत राज्‍य के विद्यार्थीयों को मुफ्त में टैबलेट वितरण किए जाएगे। जिसके लिए छात्र व छात्राओं के बैंक अकाउंट में 12 हजार रूपये की सहायता राशि‍ डाली जाएगी। यदि आप इस Free Tablet Yojana योजना के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना (Nishulk Tablet Vitran Yojana)

नए वर्ष के शुरू होते ही उत्तराखंड राज्‍य सरकार ने 10 वीं व 12 वीं कक्षा के छात्र व छात्राओं को डिजीटल एजुकेशन से जोड़ने के लिए नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना को शुरू किया है। नए वर्ष के खास अवसर पर मुख्‍यमंत्री श्री पुष्‍कर सिंह धामी ने देहरादून में स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की 100 छात्राओं को फ्री में टैबलेट प्रदान किय है।

आपको बता दे उत्तराखुड मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना का ऐलान तो श्री पुष्‍कर सिहं धामी जी ने 75वें स्‍वतंत्रता दिवस अर्थात 15 अगस्‍त 2021 को ही कर दिया था। जिसके बाद शुरूआत जनवरी 2022 से किया है। इस योजना के तहत प्रदेश की उन सभी छात्र व छात्राओं को जो सरकारी स्‍कूलो में पढ़ाई कर रही है।

उन सभी को मुफ्त में टैबलेट दिए जाएगे, ताकी वो डिजीटल तरीके से शिक्षा से जुडे। टैबलेट के लिए सभी छात्र व छात्राओं के बैंक खाते में 12-12 हजार रूपये की राशि सीधे डीबीटी के माध्‍यम से ट्रास्‍पर कर दी जाएगी। जिसके तहत विद्यार्थी उसके मन पसंद का टैबलेट खरीद सकता है। और उससे ऑनलाइन क्‍लॉसेज शुरू कर सकता है।

नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना का उदेश्‍य जानिए

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2022
Uttarakhand Free Tablet Yojana

एमपी सरकार अब इन्‍ही किसानों को देगी 6000रू. की छठी किस्‍त, देखिए लिस्‍ट में अपना

योजना का नाम उत्तराखंउ नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना
किसने शुरू की उत्तराखंड राज्‍य सरकार द्वारा
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी जी
लाभार्थी प्रदेश के 10वीं व 12वीं कक्षा के छात्र व छात्राऐ
उदेश्‍य राज्‍य के विद्यार्थीयो को तकनीकी शिक्षा से जोड़ना
योजना के तहत दी जाने वाली राशि 12000 रूपये
अधिकारीक वेबसाइट अभी लॉन्‍च नहीं हुई
उत्तराखंड फ्री लैफ्टॉप योजना

UK Free Tablet Scheme का मुख्‍य उदेश्‍य प्रदेश के सभी विद्यार्थीयों को शिक्षा को तकनीकी एजुकेशन से जोड़ना और शिक्षा के स्‍तर में बढ़ावा देना है। क्‍योंकि आज के समय में ज्‍यादा तर ऑनलाइन क्‍लॉसेज के माध्‍यम से पढ़ाई हो रही है जिसके चलते कई गरीब परिवारों के बच्‍चों के पास कलॉसेज Attend नहीं कर पाते है। जिसके कारण उनकी पढ़ाई छूट जाती है और वो सभी शिक्षा में स्‍तर में पीछे रह जाते है।

विद्यार्थीयों की इस परेशानियों को देखते हुए मुख्‍यमंत्री श्री पुष्‍कर सिंह धामी जी ने Uttarakhane Nishulk Tablet Vitran Yojana की शुरूआत की है। जिसके तहत प्रदेश के 01 लाख 59 हजार छात्र व छात्राओं को मुफ्त में टैबलेट देने के लिए 12-12 हजार रूपये की सहायता राशि दी जा चुकी है।

इस स्‍कीम का लाभ केवल उन विद्यार्थीयों को दिया जाएगा जो सरकारी स्‍कूल में कक्षा 10वीं व 12वीं में अध्‍यन कर रहे हो। योजना के अतंर्गत राज्‍य के 2.65 लाख विद्यार्थीयों को कवर किया जाएगा। जिसके साथ ही उत्तखण्‍ड़ डिजीटल शिक्षा क्रांति की शुरूआत होगी। और राज्‍य विकास की ओर प्रगतिशील होगा।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट वितरण योजना के लाभ व विशेषताए जानिए

  • UK Muft Tablet Yojana योजना की शुरूआत स्‍वतंत्रा के 75वें दिवस पर अर्थात 15 अगस्‍त 2021 को की गई थी। जिसके बाद 1 जनवरी 2022 को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री पुष्‍कर सिहं धामी जी जीजीआईसी राजपुर रोंड़ पर हुए जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना की शुरूआत कर दी थी।
  • योजना के शुरू हाेने पर राज्‍य सरकार ने प्रदेश के 1 लाख 59 हजार विद्यार्थीयो को योजना का लाभ दे चुकी है।
  • मुफ्त टैबलेट वितरण योजना के तहत विद्यार्थीयो को 12 हजार रूपये की सहायता राश‍ि दी जाएगी। जिससे वो टैबलेट खरीद सकते है
  • ध्‍यान रहे योजना का लाभ केवल 10 वीं व 12 वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र व छात्राओं को ही दिया जाएगा जो की सकरकारी स्‍कूल में पढ रहे हो।

उत्तराखंड नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना के पात्र जानिए

Uttarakhand Free Tablet Yojana । नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना 2022
Uttarakhand Free Tablet Yojana

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

यदि आप भी फ्री टैबलेट वितरण योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास नीचे दी गई आवश्‍यक पात्रताए होना जरूरी है।

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड राज्‍य के मूल निवासी छात्र व छात्राओं को दिया जाएगा।
  • यूके फ्री टैबलेट योजना का लाभ प्रदेश के उन विद्यार्थीयों को दिया जाएगा जो कक्षा 10 व 12 में अध्‍ययन कर रहे हो।
  • यूके मुफ्त टैबलेट वितरण योजना का लाभ केवल सरकारी स्‍कूलों में अध्‍यन कर रहे छात्र व छात्राओं को दिया जाएगा।

हर बच्‍चे के खाते में किए जाएगे 12 हजार रूपये

राज्‍य की राजकीय स्‍कूलों के बच्‍चों को नई प्रकार की टेक्‍नोलाॅजी से जोड़ने के लिए सीएम धामी ने सभी को टैबलेट देने का ऐलान किया है। जिसका शुभांरभ नई वर्ष पर शनिवार से हो गया है। और लगभग पौने तीन लाख बच्‍चों के बैंक अकाउंट में 12-12 हजार रूपये की सहायता राशि टैबलेट के लिए दी जाएगी।

आवश्‍यक दस्‍तावेज जानिए

  • विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक कागजात
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नबंर
  • पासपोर्ट साइज का फोटो

उत्तराखंड नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करे जानिए

दोस्‍तो यदि आप उत्तराखंड राज्‍य के निवासी है और इस Uttarakhand Free Tablet Yojana का लाभ लेना चाहते है तो अभी आकपे थोड़ा इंतजार करना होगा। क्‍योंकि अभी तक उत्तराखंड राज्‍य सरकार द्वारा इसकी कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च नहीं की है। किन्‍तु जैसे ही योजना की ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च हो जाएगी तो सबसे पहले हम आपको इस लेख के माध्‍यम से अपडेट कर देगे।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको उत्तराखंउ नि: शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना Uttarakhand Free Tablet Yojana के बारें में बताया है। यदी हमारे द्वारा बताई हुई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पाास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा किल्‍क करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

प्रश्‍न:- उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना की घोषण कब की गई थी।

उत्तर:- आजादी के 75वें स्‍वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्‍त 2021 को

प्रश्‍न:- उत्तराखंड मुफ्त टैबलेट वितरण योजना की शुरूआत कब हुई

उत्तर:- 01 जनवरी 2022

प्रश्‍नन:- इस Uttarakhand Free Tablet Yojana का उदेश्‍य क्‍या है

उत्तर:- प्रदेश को सभी छात्र व छात्राओं को डिजीटल रूप से शिक्षा के स्‍तर में बढ़ाना है

प्रश्‍न:- यूके नि:शुल्‍क टैबलेट वितरण योजना के तहत कितने रूपये की सहायता राशि दी जाएगी।

उत्तर:- 12 हजार रूपये की

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.