मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें: Voter List Name Check Online

Voter List Name Check Online:- अगर आपकी भी अम्र 18 साल पूरी हो गई है तो अब आप भी वोट दे सकते है चाहे वो किसी के भी जैसे- संरपच, वार्डपंच, प्रधान, विधायक, लोकसथा आदि। अभी तक आपने वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्‍लाई नहीं किया है तो जल्‍दी से अपना वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) बनवाए। आपने पहले से ही वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए अप्‍लाई किया हुआ है और आपको पता नहीं है की आपका वोटर आईडी कार्ड बन गया या नहीं।

तो आप घर बैठे ही 2 मिनट में अपने मोबाइल की सहायता से मतदाता सूची में अपना नाम चेंक कर सकते है आपको मतदाता सूची में अपना नाम देखना नहीं आता है। तो आपको नीचे वोटर आईडी कार्ड लिस्‍ट में नाम देखने की प्रक्रिया नीचे मिल जाएगी। उसके बाद आप आसानी से मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते है वहीं से आप अपने वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते है।

मतदाता सूची में अपना नाम

How to Check Your Name in Voter List Online वोटर आईडी कार्ड लिस्‍ट

वोट देने का अधिकार सभी को है पर केवल 18 साल की आयु पूरी करने वाले नागरिको को यह अधिकार मिला हुआ है। कई साल में विधानसभा चुनाव व लोकसभा चुनाव होते है चुनावी माहौल में प्रचार जोरो-शोरो का चलता है अब हाल ही में भारत के पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव पड़े है। मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम सभी राज्‍यों की चुनावी तारीख निश्चित हो गई है। चुनाव के कुछ समय पहले ही मतदान तारीखों का ऐलान किया जाता है और फाइनल वोटिंग लिस्‍ट सरकार के द्वारा जारी करी जाती है। जिन भी नागरिकों ने वोटर आईडी कार्ड हेतु अप्‍लाई किया हुआ है। वो सभी जल्‍दी से वोटर सूची में अपाना नाम चेक कर सकते है

वोटर लिस्‍ट का उद्देश्‍य

पहले के समय में ऐसा होता था की व्‍यक्ति का कोई भी ऑनलाइन डाटा नहीं होता था, पर आज की टैक्‍नॉलोजी बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है। शहरी लोग तो तुरंत ई-मेत्र आदि पर जाकर वोटर सूची में अपना नाम देख लेते है। पर मुश्किल ग्रामीण इलाकों के नागरिकों की है जिनका यह भी पता नहीं होता है की उनका वोटर आईडी कार्ड बन गया है इस लिए सरकार ने ऑनलाइन प्रक्रिया जारी करी है अब हर ग्रामीण बच्‍चा भी मोबाइल की सहायता से वोटर सूची में अपना नाम चेक कर सकता है।

मतदाता सूची में नाम कैसे देखें Voter List Name Check

आप अपने राज्‍य की मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते है यह सुविधा आपको भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाइन प्रदान की जा रही है। मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए आपको अपने राज्‍य एवं विधानसंभा निर्वाचन क्षेत्र के नाम, अपना प्रथम एवं अंतिम नाम, लिंग इत्‍यादि जानकारी देनी पड़ती है। उसके बाद आप अपने जिले के आधार पर भी मतदाता सूची में आसनी से ऑनलाइन तरीके से अपना नाम देख सकते है।

मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें How to Check Your Name in Voter List Online

आपने वोटर कार्ड बनवाने के लिए पहले से अप्‍लाई किया हुआ है और अभी आपके पास आपका वोटर कार्ड नहीं आया है। तो आप लिस्‍ट में अपना नाम ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ही मोबाइल की सहायता से देख सकते है।

  • वोटर लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए आपको पहले भारत निवार्चन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको मतदाता सूची में खोजें का ऑपशन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • उसके बाद एक पेज खुलकर आता है कुछ इस तरह का-
Untitled 15 1
  • इस पेज में पुछी हुई सभी जानकारी सही-सही भरनी पड़ेगी।
  • उसके बाद नीचे सर्च के बटन पर क्ल्कि कर देना है
  • उसके बाद अगले पेज पर वोटर लिस्‍ट खुलकर आ जाएगी। इस सूची में आप अपना नाम देख सकते है

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top