Advertisement

World Alzheimer Day in Hindi 2021 | विश्‍व अल्‍जाइमर दिवस की पूरी जानकारी यहा से पढ़े

Advertisement

विश्‍व अल्‍जाइमर दिवस (World Alzheimer Day) 2021 प्रति वर्ष 21 सितम्‍बर को पूरे विश्‍वभर के लोगो को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष अल्‍जाइमर दिवस 21 सितम्‍बर 2021 को मंगलवार के दिन पूरे विश्‍व में मनाया जाएगा। इस दिवस का उदेश्‍य अल्‍जाइमर बीमारी के लिए सभी राष्‍ट्रो को जागरूक करना तथा इस घातक बीमारी से बचने का उदेश्‍य है।

आपको बता दे की अल्‍जाइमर एक भूलने की बीमारी है जो बहुत ही घातक बीमारीयो में से एक है। इस दिन सभी लोगो को हर तरह के रोग के बारे में जागरूक किया जाता है ताकी लोगो में हो रहे घातक बीमारीयो पर रोक लगा सके। इस बार अल्‍जाइमर दिवस की थीम लेट्स टॉक अबाउट डिमेंशिय है। अर्थात अल्‍जाइमर रोग डिमेंशिया का एक प्रकार है। ऐसे में आप भी अल्‍जाइमर दिवस के बारे में सभी जानकारी विस्‍तार से पढ़ना चाहते है तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

Advertisement

विश्‍व अल्‍जाइमर दिवस 2021 (World Alzheimer Day 2021)

आपको बता दे की अल्‍जाइमर रोग मनुष्‍य की याददाश्‍त एवं सोचने की शक्ति को बिल्‍कुल कम कर देता है। इसके अलावा यह मनुष्‍य की मस्तिष्‍क की सभी कोशिकाओ को नष्‍ट कर देता है। जिसके कारण व्‍यक्ति में अपने आप बदलाव आ जाते है। जैसे की व्‍यक्ति की याददाश्‍त जाना, अनियमित व्‍यवहार करना, शरीर को नुकसान होना आदि। खास तौर पर अल्‍जाइमर रोग व्‍यक्ति के अन्‍दर धीरे-धीरे फैलता है किन्‍तु लम्‍बे समय तक इलाज नही करवाने के कारण यह व्‍यक्ति को बुरी तरह ग्रसित कर देता है।

और उसकी मैमोरी लोस हो जाती है जिसके कारण व्‍यक्ति अपने परिवार, घर, मित्रों, रिश्‍तेदारो, जगह को भूल जाता है। जब किसी मनुष्‍य को यह रोग होता है तो वह शुरूआत में चिड़चिड़ाप व बहुत गुस्‍से वाला हो जाता है। तो समझा जाना चाहिए की वह व्‍यक्ति अल्‍जाइमर रोग से ग्रसित है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारे भारत देश में प्रति महीने अल्‍जाइमर रोग से ग्रसित केस लगभग 5 से 6 आते है।

किन्‍तु कोविड-19 के समय इसके केस काफी ज्‍यादा आने लगे थे किन्‍तु अब कम हो गए। यदि देश के सभी लोग इस बीमारी के प्रति अच्‍दी तरह से जागरूक नही होगे तो केस और ज्‍यादा भी बढ़ सकते है। और यह बीमारी एक महामरी का रूप ले सकती है। इससे बचने के लिए प्रतिमाह एक बार किसी चिकित्‍सक से परामर्श लेना चाहिए। जिसे की आप सभी अल्‍जाइमर रोग से बच सके। अल्‍जाइमर रोग ज्‍यादातर वृद्ध व्‍यक्तियो को हो रहा है।

Advertisement

अल्‍जाइमर रोग के लक्षण (Symptoms of Alzheimer]s Disease)

यदि किसी व्‍यक्ति को अल्‍जाइमर हो जाता है तो उसको शुरूआत में ये लक्षण दिखाई देगे जिससे आप समझा सकते है की यह व्‍यक्ति अल्‍जाइमर रोग से ग्रसित है।

  • व्‍यक्ति का स्‍वभाव बदल जाना अर्थात चिड़चिड़ापन होन जाना
  • व्‍यक्ति के द्वारा किसी वस्‍तु को गलत जगह पर रख देना।
  • रास्‍ता भटकजाना यानी अपने स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर चले जाना
  • बार-बार एक काम को दोहराना
  • कम बोलना कुछ बातो का जवाब नही देना आदि ऐ लक्षण होते है जो अल्‍जाइमर बीमारी के समय दिखाई देते है।
Day of Alzheimer 2021

अल्‍जाइमर रोग के मुख्‍य तथ्‍य (World Alzheimer Day in Hindi)

यह रोग ज्‍यादातर लोगो में 30 या 40 की उम्र पार करने के बाद होता है। जिससे व्‍यक्ति की दिमाग अपने आप काम करना कम कर देता है। आपको बता दे की यदि कोई व्‍यक्ति 65 साल की उम्र में अल्‍जाइमर रोग से ग्रसित होता है तो उसे अर्ली-ऑनसेट अल्‍जाइमर रोग कहते है।

अल्‍जाइमर रोग की खोज सन 1906 मे सबसे पहले जर्मन देश के मनोचिकित्‍सक और न्‍येरोपैथोलॉजिस्‍ट डॉ. अल्‍जाइमर ने की थी। उस समय एक सामान्‍य मानसिक बीमारी से एक महिला का मरने का कारण उसके मस्तिष्‍क में ऊतको का परिवर्तन देखा। तो डॉक्‍टरो ने पता लगाया की यह क्‍या है। जब पता चला की यह एक घातक बीमारी है जिसका नाम अल्‍जाइमर दे दिया। वैसे तो सितम्‍बर का महीने पूरा अल्‍जाइमर दिवस (World Alzheimer Day) के रूप में मनाया जाता है। किन्‍तु सबसे पहले सन 2012 में सभी को जागरूक करने के लिए मनाया गया था।

Advertisement

अभी तक इस बीमारी का कोई इलाज नहीं मिल पाया है किनतु वैज्ञानिक और डॉ. जल्‍दी ही इसकी कोई दवाई बना देगे। आपको बता दे विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के द्वारा अभी अमेरिका में अल्‍जाइमर रोग से ग्रसित 7 मौत हो चुकी है। कुछ डॉक्‍टरो का कहना है की 65 वर्ष से अधिक आयु वाले व्‍यक्ति इस रोग से ग्रसित मर जाते है। इस बार विश्‍व अल्‍जाइमर दिवस की थीम है चलो डिमेंशिया के बारे में बात करते है।

World Alzheimer Day
World Alzheimer Day

दोस्‍तो आज के इस लेख मेे हमने आपको विश्‍व अल्‍जाइमर दिवस World Alzheimer Day के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपको दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कंमट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

3 thoughts on “World Alzheimer Day in Hindi 2021 | विश्‍व अल्‍जाइमर दिवस की पूरी जानकारी यहा से पढ़े”

Leave a Comment