Advertisement

World Contraception Day 2021 in Hindi | विश्‍व गर्भनिरोधक दिवस के बारे में यहा से पढ़े

Advertisement

विश्‍व गर्भनिरोधक दिवस (World Contraception Day) 2021:- यह दिवस प्रतिवर्ष पूरे विश्‍व में 26 सितम्‍बर को मनाया जाता है। इस बार भी यह 26 सितम्‍बर 2021 को रविवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिवस का उदेश्‍य विश्‍व की सभी महिलाओ और पुरूषो को बेहतर फैमिली प्‍लानिंग के प्रति जागरूक करना है। ऐसे में अगर आप विश्‍व गर्भनिरोधक दिवस से जुड़ी सभी जानकारीयो के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

विश्‍व गर्भनिरोधक दिवस (World Contraception Day in Hindi)

दोस्‍तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज से लगभग 60 वर्षो पूर्व अमेरिका देश के वैज्ञानिको और डॉक्‍टरों ने मिलकर 18 अगस्‍त 1960 में गर्भनिरोधक गोलिया बनाई। जिसकी पहली गर्भनिरोधक गोली का नाम ‘Enovid’ था, जिन्‍हे ऐंटीबेबी पिल भी कहा गया था। आज के समय में जनसंख्‍या में इतनी तीव्र गति से वृद्धि हो रही है जिसे रोकने के लिए विश्‍व गर्भनिरोधक दिवस को घोषित किया। ताकी ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इसके प्रति जागरूक हो।

Advertisement

वही बात करे हमारे देश भारत की जिसमें 2011 की जनगणना के अनुसार लगभग भारत की जनसंख्‍या 36 करोंड़ के आस-पास है। बढ़ती जनसंख्‍या वृद्धीदर को देखकर भारत सरकार ने भी लोगो को दो बच्‍चो के लिए सुझाव दिऐ है। ऐसे में यदि आपके दो बच्‍चे है और आप तीसरा बच्‍चा नही करना चाहते तो आपको प्रेगनेंसी को रोकने के लिए कुछ उपाय करने होगे।

  • सबसे पहला उपाय है की आप गर्भनिरोधक की गोलिया का इस्‍तेमाल करे, किन्‍तु ध्‍यान रहे ऐ गोलिया खाने से पहले किसी सबंधित चिकित्‍सक अधिकारी या डॉक्‍टर से सलाह जरूर लेना चाहिए।
  • इसके अलावा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (World Contraception Day) के वैज्ञानिको ने मिलकर सभी पुरूषो के लिए , दुनिया का प्रथम मेल बर्थ कंट्रोल इंजेक्‍सन तैयार किया।
  • इस इंजेक्‍सन को पुरूष के एक बार लगाने के बाद वह लगभगल 13 वर्षो तक प्रभावी रहेगा।
  • तीसरा उपाय है नसबंदी यानी आईयूडी/इंट्रा यूटेराइन डिवाइस है जिसे पूरे विश्‍व में सबसे कामयाब गर्भनिरोधक माना गया है। एशिया में लगभगल 27 प्रतिशत औरते ही आईयूडी का प्रयोग करती है।
  • आपको बता दे की गर्भनिरोधक गोलिया रोज खाने से गर्भधारण की संभावना लगभग 1 फीसदी रह जाती है। किन्‍तु यदि कोई औरत महीन में लगातार 5 दिनतक गोल‍िया खाना भूल जाती है तो उसकी गर्भधारण की संभावान लगभग 9 प्रतिशत हो जाती है।
  • इसके अलावा आप किसी भी कंपनी का कॉन्‍डम यूज करके भी प्रेंगनेंसी को रोक सकते है। हमारे देश में लगभग 80 प्रतिशत लोग गर्भनिरोधक के लिए कॉन्‍डम का प्रयोग करते है।

अंतर्राष्‍ट्रीय गर्भनिरोधक दिवस (Day of World Contraception 2021)

हर वर्ष 26 सितम्‍बर को विश्‍व गर्भनिरोधक दिवस (World Contraception Day) के रूप में मनाया जाता है। जिसका उदेश्‍य दुनिया की जुड़ी आबादीयो के प्रति विश्‍व के लोगो को जागरूक करना है। अर्थात जो कोई फैमिली प्‍लानिंग पर चर्चा होती है तो ज्‍यादातर लोग शादी के लगभग 2 साल बाद बच्‍चा करते है तथा 3 वर्ष का अन्‍तराल देकर दूसरा बच्‍चा करते है। जिसके बाद बहुत सी औरते नसबंदी करवा लेती है।

किन्‍तु ज्‍यादातर लोग बर्थ कंट्रोल के लिए कॉन्‍डम व गर्भनिरोधक गोलियाे का प्रयोग करते है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे की गर्भनिरोधक गोलियो के कुछ फायदे भी होते है तो बहुत कम नुकसान भी करती है।

Advertisement
  • अनियमित मासिक धर्म को रोकना
  • गर्भाश्‍य को यानी यूट्रस को कैंसर से बचाव करना
  • पेल्विन में सूजन का रोकना
  • पीसीओएस में सहायक

नोट:- दोस्‍तो आपको बता दे की कोई भी फैमली प्‍लानिंग करने से पहले किसी पास के डॉक्‍टर से सलाह ले उसके बाद ही आप गर्भधारण करे। तथा यदि आपको गर्भधारण को रोकना है तो गर्भनिरोधक गोलिया या फिर कोई अन्‍य प्रयोग करने से पहले किसी सबंधित डॉक्‍टर से सलाह ले। उसके बाद ही आप ये सब करे।

World Contraception Day
World Contraception Day

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको विश्‍व गर्भनिरोधक दिवस (World Contraception Day) के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप सभी को लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद दोस्‍तो

यह भी पढ़े-

Advertisement

1 thought on “World Contraception Day 2021 in Hindi | विश्‍व गर्भनिरोधक दिवस के बारे में यहा से पढ़े”

Leave a Comment