Advertisement

World Maritime Day in Hindi 2021 | विश्‍व समुद्री दिवस के बारे में जाने

Advertisement

विश्‍व समुद्री दिवस (World Maritime Day) 2021:- यह दिवस प्रतिवर्ष 26 सितम्‍बर को पूरे राष्‍ट्रो के द्वारा मनाया जाता है। इस वर्ष यह 26 सितम्‍बर 2021 रविवार के दिन है। कई देशो में यह दिवस 24 सितम्‍बर को मनाया जाता है। किन्‍तु ज्‍यादातर तो यह सितम्‍बर के महीन के लास्‍ट गुरूवार के दिन मनाया जाता है। इस दिवस का उदेशय समुद्री वातावरण की सुरक्षा, समुद्री उद्योग तथा शिपिंग सुरक्षा के प्रति लोगो को जागरूक करना है। ऐसे में आप विश्‍व समुद्री दिवस World Maritime Day in Hindi के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

विश्‍व समुद्री दिवस (World Maritime Day 2021)

विश्‍व समुद्री दिवस 2021

दोस्‍तो आप सभी जानते होगे की दुनियाभर में 90 प्रतिशत व्‍यापार समुद्री रास्‍तो से ही किया जाता है। ऐ सब व्‍यापार संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ व विकास सम्‍मेलन के अनुसार किया जाता है। समुद्र को कई अन्‍यो नामों सागर, पयोधि, सिंधु, रत्‍नाकर, नदीश, पारावार, जलधि आदि से कहा जाता है।

Advertisement

प्राचीन ग्रंथो व पुरणों तथा इतिहास में उल्‍लेख मिलता है की भारत देश समुद्री मार्ग के रास्‍ते से कई अन्‍य देशो के साथ व्‍यापार करता था। जिसमें चीन, मिस्‍त्र, रोमन, मैसोपोटामिया, अफगानिस्‍ता, हड़प्‍पा, सिन्‍धु आदि से व्‍यापार किया जाता था। और आज भी सभी देशो व राष्‍ट्रो के साथ उसी समुद्री मार्ग से व्‍यापार किया जाता है।

आपको बता दे की समुद्र में लगभग 70 प्रतिशत पानी है जो की मूलत खारा है कोई पीने योग्‍य नही है। हमारे भारत देश में कई जगहो पर समुद्र के किनारे बदरगाह जो आंध्रप्रदेश, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, अंडमान एवं निकोबार, महाराष्‍ट्र, ओडिशा, तमिलनाड़, लक्षद्वीप, पुड़ुचेरी, दमन व दीव कोलकात्ता आदि जगहो पर है।

समुद्र का इतिहास (World Maritime Day in Hindi)

Day of World Maritime 2021

वैज्ञानिको के अनुसार समुद्र का जन्‍म लगभग 50 करोड़ से 100 करोड़ वर्षो के बीच में हुआ है। ऐसा अनुमान लगाया जाता है की जब ज्‍वालामुखी पट़ी और उसमें से जो लावा निकला है वो तो चट्टान बन गई। और जो गढे हुऐ है वो सब आज समुद्र है। यानी जब लावा फटा तो पृथ्‍वी जाने कितने हजारो वर्षो में यह ठंडी हुई और इस पर लगातार वर्षा होती थी।

Advertisement

तो बारीश का पानी इन सभी गढ्ढो में एकत्रित होता गया जो धीर-धीरे एक विशाल समुद्र व महासागरो का रूप ले लिया। आज समुद्र का विस्‍तार पूरी पृथ्‍वी पर 70.92 प्रतिशत पर फैला हुआ है और भू-भाग केवल 29 प्रतिशत पर फैला है जिस पर यह दुनिया निवास कर रही है।

वैसे वर्ग किलोमीटर में देख जाऐ तो समुद्र लगभग 36,17,40,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। जिसमें से सबसे विशाल महासागर प्रशांत महासागर है जिसका क्षेत्रफल 16,64,40,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह महासागर विश्‍व को सबसे गहरा और सबसे बढ़ा सागर है। जिसकी औसत गहराई करीबन 3939 मीटर है। इन समुद्रो के बीचो बीच में बहुत से टापू और आईलैंड बसे हुए है।

अंतर्राष्‍ट्रीय समुद्र दिवस 2021 की थीम (World Maritime Day 2021 ki Theame)

दोस्‍तो आपकी जानकारी के लिए बता दे संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ प्रतिवर्ष सभी देशो के साथ मिलकर 26 सितम्‍बर को विश्‍व समुद्री दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्‍व समुद्री दिवस 2021 की थीम है- समुद्री समुदाय में महिलाओं को सशक्‍त बनाना (Empowering women in Maritime community) है। इस वर्ष विश्‍व समुद्री दिवस का विषय संयुक्‍त राष्‍ट्र को सतत विकास को महत्‍व और जागरूक बनाना है। जिससे समुद्री क्षेत्र में महिलाओ बहुत ही महत्‍वपूर्ण योगदान रहे।

Advertisement

आपकी जानकारी के लिए बता दे की विश्‍व समुद्री दिवस पहली बार सन 1978 में मनाया गया था। जिसके पहले 1958 में अंतर्राष्‍ट्रीलय समुद्री संगठन (आईएमओ) के तहत दिनांक का चिन्हित करते है। समुद्रो के तटो पर से एक देश से दूसरे देश तक आदान-प्रदान का व्‍यापार करते है।

World Maritime Day in Hindi
World Maritime Day in Hindi

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको विश्‍व समुद्री दिवस World Maritime Day के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। और यदि आपको लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक रके व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

Leave a Comment