Advertisement

Ozone Day 2021 | विश्‍व ओजोन परत रक्षण दिवस क्‍यो मनाया जाता है। जानिए हिंदी में

Advertisement

Ozone Day 2021 | Ozone Day in Hindi | World Ozone Day |ओजोन परत क्‍या है | Day Ozone | ओजोन दिवस क्‍यो मनाया जाता है ओजोन दिवस कब आता है।

दोस्‍तो जीवन के लिए हमे ऑक्‍सीजन (O2) की जरूरत होती है। और इस ऑक्‍सीजन का सुरक्षा कवच पृथ्‍वी से ऊपर की परत ओजोन परत है। जो की पृथ्‍वी के सामान्‍य धरातल से 10 किलोमीटर से लेकर 35 किलाेमीटर के बीच में पाई जाती है। सन 1985 में ब्रिट‍िश अंटार्कटिक सर्वेक्षण के दौरान वैज्ञानिको ने अंटार्कटिका महादीप के ऊपर ओजोन परत में एक बड़ा छेद की खोज की। जो पृथ्‍वी के लिए बहुत ज्‍यादा हानिकाराक है।

Advertisement

वैज्ञानिको का मानना है की यह छेद पृथ्‍वी से आ रही क्‍लोरोफलोराकार्बन गैस (CFC) के कारण हुआ है। क्‍योकि‍ सीएफसी गैसे ओजोन परत के लिए बहुत ही हानिकारक है। इस गैस को राेकने के लिए विश्‍व स्‍तर पर कई देशो के बीच सहमति हुई और 16 सितम्‍बर 1987 को मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्‍ताक्षर किया। इसके बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने सन 1994 में ओजोन परत के संरक्षण के लिए 16 सितम्‍बर ”अंतरराष्‍ट्रीय ओजोन दिवस’ के रूप में घोषित कर दिया गया।

Ozone Day

इस ऐलान के बाद प्रतिवर्ष पूरे विश्‍वभर में प्रतिवर्ष 16 सितम्‍बर को ओजोन परत रक्षण दिवस मनाया जाता है। प्रथम बार सन 1995 में विश्‍व ओजोन दिवस मनाया गया था। विश्‍व ओजोन दिवस (Ozone Day) या ओजोन परत संरक्षण दिवस 23 जनवरी 1995 को संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ (UNO) की आत सभा में पूरे विश्‍व में इसके प्रति सभी लोगो को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 16 सितम्‍बर को अंतिरराश्‍ट्रीय ओजोन दिवस के रूप में मनाने का प्रस्‍ताव पारित किया था। जीवन रक्षक ओजोन परत के संरक्षण हेतु जागरूक करने के उदेश्‍य से मनाए जाने वाला ‘विश्‍व ओजोन दिवस’ को सभी दोस्‍तो को हार्दिक शुभकामनाए । इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

ओजोन परत क्‍या है (What is Ozone Layer)

आपको बता दे की ओजोन परत एक नीले रंग व तीखी गंध वाली गैस व हल्‍की लेयर है जो सूर्य के द्वारा आने वाली सभी अल्‍ट्रावायलेट किरणे (Ultraviolet Rays) को रोकती है जिससे वो अल्‍ट्रावायलेट किरणे पृथ्‍वी तक नहीं पहुच पाती जिस कारण इसे पृथ्‍वी का सुरक्षा कवच भी कहते है। इसकी खोज सबसे पहले सन 1913 में फ्रांस के भौतिक विज्ञान के वैज्ञानिक फैबरी चार्ल्‍स और हेनरी बुसोन ने की थी। इनहोने बताया की ओजोन गैस (Ozone Day) ऑक्‍सीजन के तीन परमाणुओ से मिलकर बनती है।

Advertisement
Ozone Day
Ozone Day

ओजोन परत सूर्य से आने वाली सभी अल्‍ट्रा किरणो को रोकर पृथ्‍वी पर जीवन देती है। किन्‍तु वैज्ञानिको ने बताया है की अटार्कटिका महादीप के ऊपर ओजन परत में बहुत बड़ा छेद बताया जिसके कारण अल्‍ट्रावायलेट किरणे बहुत कम मात्रा में पृथ्‍वी तक पहुच रही है। जिससे लोगो में कई प्रकार की बीमारीया उतपन्‍न हो रही है। जैसे- टीवी, कैसेर, चर्मरोग आदि।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की जर्मन के वैज्ञानिक क्रिश्चिय फे्रडरिक श्‍योनबल ने सन 1839 में ओजोन गैस की खोज की थी। उन्‍होने ओजो की तीखी गंध गैस का पता लगाया जिसके कारण इसका नाम ग्रीक भाषा का शब्‍द ‘ओजोन’ पर रखा गया।

ओजोन दिवस की थीम 2021

इस बार विश्‍व भर में ओजोन दिवस बहुत ही अच्‍दा प्रकाश डाला है। मॉन्ट्रियल प्रोटोकाल के तहत हमें भोजन को ठंडा रखना चाहिए। तथा अपनी जलवायु में परिर्वतन व ठंडे क्षेत्र पर प्रकाश डालना। इस बार 197 देशो ने ओजोन परत के लिए मंजूरी प्रदान की है।

Advertisement
Ozone Day
Ozone Day

आप में से बहुत कम लोग यह जानते होगे की ओजोन पर नष्‍ट किसके द्वारा हो रही है। ओजोन लेयर की समाप्‍ति का कारण परमाणु क्‍लोरीन (CL) हाइड्राेक्सिल (OH) नाइट्रस ऑक्‍साइड (N2O) परमाणु ब्रोमिन (Br) नाइट्रिक ऑक्‍साइड NO इत्‍यादि के तहत। किन्‍तु आज के समय में जिन सभी से ओजोन को नुकसार पहुच रहा है सरकार धीरे-धीरे उन सभी उपकरणो का समाप्‍त कर रही है। जैसे इलैक्‍ट्री वाहन चला दिया ताकी पर्यावरण दूषित नही हो। ज्‍यादा-से ज्‍यादा पेड़-पौधे लगवा रही है ताक‍ि वारिष हो और ओजोन परत से आने वाली पैराबैगनी किरणे समाप्‍त हो सके।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको ओजोन दिवस (Ozone Day) के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप सभी को हमारा यह लेख पसंद आया हो तो लाइक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कंमट करके जरूर पूछू। धन्‍यवाद

1 thought on “Ozone Day 2021 | विश्‍व ओजोन परत रक्षण दिवस क्‍यो मनाया जाता है। जानिए हिंदी में”

Leave a Comment