Advertisement

World Peace Day 2021 | International Day of Peace | विश्‍व शांति दिवस के बारे में पढ़े

Advertisement

World Day of Peace 2021 | विश्‍व शांति दिवस 2021 | International Day of Peace | अंतरराष्‍ट्रीय शांति दिवस 2021 | world Peace Day in Hindi | विश्‍व शांति दिवस पर लाईन पढ़े | International Peace Day 2021 | अंतरराष्‍ट्रीय शांति दिवस | Peace Day 2021 | 21 September 2021

अंतरराष्‍ट्रीय शांति दिवस 2021:- दोस्‍तो विश्‍व शांति दिवस प्रति वर्ष 21 सितम्‍बर को मनाया जाता है। इस बार भी 21 सितम्‍बर 2021 यानी मंगलवार के दिन पूरे विश्‍व में मनाया जाएगा। इस दिवस को उदेश्‍य केवल सभी देशो व राष्‍ट्रो के बीच में स्‍वतंत्रा शांति व अंहिसा का प्रतीक है। अर्थात एक देश दूसरे देश के साथ स्‍वतंत्राा पूर्वक व्‍यापार कर सकते है। तो चलिए इस आर्टिकल के माध्‍यम से विश्‍व शांति दिवस की सभी जानकारीयो के बारे में विस्‍तार से जानते है। पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

Advertisement
International Day of Peace

विश्‍व शांति दिवस 2021 (International Day of Peace)

आपकी जानकारी के लिए बता दे की सन 1981 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने एक प्रस्‍ताव पारित किया था। जिसमें यह लिखा हुआ था की पूरे विश्‍व में सितम्‍बर महीने के तीसरे मंगलवार को अंतरराष्‍ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) के रूप में मनाया जाऐगा। और पहली बार लगभगल सभी देशो में 1981 में विश्‍व शांति दिवस मनाया गया। किन्‍तु सन 2002 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के दूसरे प्रसाव में पारित हुआ की प्रतिवर्ष 21 सितम्‍बर को विश्‍व शांति दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

जिसके बाद प्रतिवर्ष बड़े ही हर्ष व उल्‍लास के साथ सभी देशो में 21 सितम्‍बर को World Peace Day मनाया जाता है। इस दिन अनेक प्रकार के कार्यक्रमो का आयोजन किया जाता है। शांति दिवस का एक कारण है जब सन 1943 में द्वितीय विश्‍व युद्ध हुआ था तब पैनयूरोपियन यूनियन के संस्‍थापक ‘रिचर्ड वॉन कौडेलहोव-कलर्जी ने एक सुझाव दिया की यद‍ि युद्ध के बाद संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका स्‍थायी रूप पे पूरे विश्‍व के लिए शांति घोषित कर दे। तो यह युद्ध यही रूक जाऐ और सभी देशो में शांति बनी रहे।

अंतरराष्‍ट्रीय शांति दिवस 2021 की थीम (world Peace Day ki Theme 2021)

World Peace Day 2021

इस वर्ष विश्‍व शांति दिवस (World Peace Day) 2021 की थीम है- “Recovering better for an Equitable and Sustainable world” अर्थात एक न्‍यायसंगत और सतत दुनिया के एिल बेहतर वसूली है। वही सन 2020 की थीम “Shaping Peace Together” अर्थात एक साथ शांति को आकार देना है। वही आपकी जानकारी के लिए बता दे की सन 2019 की थीम ‘Climate Action for Peace” अर्थात शांति के लिए जलवायु कार्रवाई थी।

Advertisement

आपको बना दे की पहले अं‍तरराष्‍ट्रीय शांति दिवस का उदेश्‍य “Right to Peace of People” (लोगो की शांति का अधिकार चुना गया था। जिसके तहत सभी राष्‍ट्रो व देशो के लोगो में शांति का मत बना रहे। और सभी भाई चारे से साथ-साथ रहे। तथा एक-दूसरे के सुख व दुख में हमेशा साथ बने रहे।

International Day of Peace

लोगो के मन को स्थ्रिर और शांति भाव बनाए रखने के लिए भगवान गौतम बुद्ध ने कहा है की ” शांति अन्‍दर से आती है ‘ इसकी तलाश बाहर मत करो। वही राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गॉंंधी जी ने कहा है की ”शांति तो अपने आप में ही एक पुरस्‍कार है। जो इसे जित लेता है वह दुनिया को जीत लेता है। गॉंधी जी ने भी लोगो को सत्‍य, अंहिसा व शांति का मार्ग चुनने की प्ररेणा दी है।

विश्‍व शांति दिवस कैसे मनाते है ( International Peace Day in Hindi)

इस खास अवसर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सभी देशो में प्रेम की भावना को प्रदर्शित करने के लिए या एक दूसरे की शत्रुता को समाप्‍त करने के लिए आमंत्रित करता है। और सभी को देशा को एक-दूसरे के साथ शांति बनाऐ रखने के लिए जागरूक करता है।

Advertisement

दोस्‍तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की प्राचीन समय में यदि किसी राजा को किसी दूसरे राज्‍य से संधि करनी थी। तो वो एक सफेद कबूतर शांति दूत के रूप में भेजते थे, जिसे देखकर सामने वाला समझ जाता था की कोई शांति रखना चाहता है। आज के समय में भी सफेद कबूतर (White Dove) को शांति को प्रतीक माना जाता है। इस कारण विश्‍व शांति दिवस (International Peace Day) के आयोजन पर सफेद रंग के कबूतर को उड़ाकर पूरे विश्‍वभर में शांति का संदेश दिया जाता है।

किन्‍तु अमेरिका के न्‍यूयार्क शहर में स्थित संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ का मुख्‍यालय में International Day of Peace पर घंटी बजाकर पूरे विश्‍वभर में एक-दूसरे के साथ शांति बनाऐ रखने का संदेश देता है। ऐसा कहा जाता है की यह घंटी युद्ध के समय मनुष्‍य की कीमत याद दिलाती है।

अंतरराष्‍ट्रीय शांति दिवस पर मुख्‍य तथ्‍य (World Peace Day 2021)

World Peace Day 2021

आपको बता दे की पं जवाहर लाला नेहरू पूरे विश्‍वभर में शांति बनाऐ रखने के लिए स्‍वमं के द्वारा पांच मूल उपदेश दिए है। जिन्‍हे पंचशील सिद्धांत भी कहा गया है। ये पांच मूल सिद्धांत इस प्रकार है:-

  • कोई भी देश एक-दूसरे के अंदरूनी मामलो में दखलदाजी या हस्‍तक्षेप ना करे।
  • सभी राष्‍ट्र एक-दूसरे के फायदे व नीती की बात करे ना की एक-दूसरे की बार्बादी के।
  • कोई भी राष्‍ट्र एक दूसरे के आक्रामक कार्यवाही ना करे।
  • विश्‍वभर के सभी राष्‍ट्र शांतिपूर्वक सह-अस्तित्‍व की नीति‍ में विश्‍वास रखे।
  • सभी देश एक-दूसरे की प्रादेशिक अखंडता और प्रभुसत्ता या सविधान का समान करे।

शांति बनाए रखने के लिए विचार

  • दोस्‍तो डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन जी कहते है की शांति राजनीतिक या आर्थिक बदलाव से नही मिलती’ बल्कि मानवीय स्‍वभाव में बदलाव से शांति मिल सकती है।
  • मदर टेरेसा ने कहा की अपने हृदय के अन्‍दर शांति की शुरूआत एक मुस्‍कराहट से होती है।
  • वही नेल्‍सन मंडेला ने कहा है साहसी लोग शांति के लिए क्षमा मांगने व करने से भी नहीं घबराते है।
  • लाल बहादुर शास्‍त्री ने कहा ” हम केवल अपने लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्‍व के लिए शांति और शांतिपूर्ण के विकास में विश्‍वास रखते है।
  • भगवत गीता कहती है वह व्‍यक्ति जो अपनी इच्‍छाए त्‍याग देता है और मै और मेरा की लालसा से मुक्‍त हो जाता है उसे शांति मिल जाती है।
 International Peace Day
International Peace Day

विश्‍व शांति दिवस पर कविता (Poem on world Peace Day in Hindi)

जब कभी सरहदों पर सिपाहियों का न कोई डेरा होगा, ‘ तब दुश्‍मनो के सिर पर सेहरा होगा । तब हमें घूट-घूट कर मरना होगा।।

अगले ही पल सोचता हूँ यदि हटा ले, अन्‍य मुल्‍क भी सेनाए अपनी तब न कोई सरहदों की बेडि़या होगी। तब हर सुबह खुशियाली का सबेरा होगा।।

शांति दिवस का नारा (World Peace Day Slogan)

हर कोई व्‍यक्ति समाज देश को यह समझना होगा, की इंसानियत ही सबसे बड़ा धर्म है। जो शांति की मानव कल्‍याण के लिए उत्तम है।।

World Peace Day 2021

दोस्‍तो यद‍ि आपको हमारे इस लेख के माध्‍यम से विश्‍व शांति दिवस (World Peace Day) की दी गई सभी जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कंमट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

Advertisement

2 thoughts on “World Peace Day 2021 | International Day of Peace | विश्‍व शांति दिवस के बारे में पढ़े”

Leave a Comment