Advertisement

World Pharmacist Day 2021 in Hindi | विश्‍व फार्मासिस्‍ट डे के बारे में यहा से जाने

Advertisement

विश्‍व फार्मासिस्‍ट डे (World Pharmacist Day) 2021:- यह दिवस प्रतिवर्ष 25 सितम्‍बर को पूरे विश्‍वभर में मनाया जाता है। इस बार यह 25 सितम्‍बर 2021 शनिवार के दिन है। इस दिवस का उदेश्‍य विश्‍व के सभी फार्मासिस्‍ट को सम्‍मान और आदर देना है। क्‍योंकि जिस तरह से डॉक्‍टर को भगवान का स्‍वरूप माना जाता है उसी तरह सभी फार्मासिस्‍टो को भी उसी भगवान का दूत माना जाता है। जिस वजह से फार्मासिस्‍ट को केमिस्‍ट भी कहा जाता है। ऐसे में आप विश्‍व फार्मासिस्‍ट डे के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते हो तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

विश्‍व फार्मासिस्‍ट दिवस (World Pharmacist Day)

World Pharmacist Day 2021
World Pharmacist Day 2021

दोस्‍तो आपकी जानकारी के लिए बता दे इंटरनेशन फार्मास्‍युटिकल फेडरेशन (FIP) की स्‍थापना 25 सितम्‍बर 1912 में हेग (नीदरलैण्‍ड) में हुई थी। फार्मास्‍युटिकल फेडरेशन फार्मासिस्‍ओं और दवा वैज्ञानिकों का राष्‍ट्रीय संघो का वैश्‍विक संघ है जो सन 2009 में तुर्की के इस्‍तांबुल में इंटरनेशन फार्मास्‍युटिकल फेडरेशन (International Pharmaceutical Fedration) ने प्रस्‍वाव जारी किया की फार्मेसी को सभी क्षेत्रो में आगे बढ़ाने के लिए, या फिर प्रोत्‍साहित करने के लिए प्रतिवर्ष 25 सितम्‍बर को विश्‍व फार्मासिस्‍ट डे के रूप में पूरे विश्‍व में मनाया जाऐगा।

Advertisement

जिसके बाद पहला फार्मासिस्‍ट डे सन 2009 में मनाया गया। और इसवर्ष यानी 2021 में यह 13वां विश्‍व फार्मासिस्‍ट दिवस मनाया जाएगा। विश्‍व फार्मासिस्‍ट डे 2021 की थीम है- फार्मेसी हमेशा आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए विश्‍वसनीय रहेगी (Pharmacy Always Trusted for Your Health) है।

विश्‍व फार्मासिस्‍ट डे (World Pharmacist Day in Hindi)

फार्मासिट के लिए देश के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एक अहम भूमिका निभाता है। फार्मेसिक जब भी कोई नई दवाई बनाता है या फिर किसी दवाई की खोज करता है। और किसी बीमारी के टीके का आविष्‍कार करता है तो इन सभी दवाईयो, टीके की सफलाई फार्मासिस्‍टो के द्वारा पहुचाई जाती है।

आपको बता दे की एक मरीज के लिए जितना जरूरी डॉक्‍टर होता है उसके कई गुना महत्‍व फार्मासिस्‍टो का होता है क्‍योकि वह मरीज को दवाईया देता है। की किस मरीज को कौनसी दवाई यूज करेगी। आप के समय में हमारे देश को बहुत ज्‍यादा डॉक्‍टरो व फार्मासिस्‍टो की जरूरत है क्‍योकि इस समय पूरे विश्‍व में कोविड़-19 जैसी घातक बीमारी चल रही है।

Advertisement

आपकी जानकारी के तौर पर बता दे की हमारे देश भारत में फार्मासिस्‍ट का जनक महादेव लाल श्रॉप को माना गया है। क्‍योंकि इन्‍होने फार्मेसी/ मेडिकल के क्षेत्र में बहुत ज्‍यादा योगदान दिया है। महादेव लाल श्रॉप ने सर्वप्रथम बनारस के विश्‍वविद्यालय में लगातार 3 वर्षो तक फार्मेसी का पाठक्रम शुरू किया था।

फार्मासिस्‍ट बनने के लिए पढ़ाई किस तरह से करे

यदि आप भी फार्मासिस्‍ट बनना चाहते है तो आपको मैट्रिक सांइस साइड (जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान) से उत्तीर्ण करना आवश्‍यक है। जिसके बाद आपको जीएनएम, एएनएम, बीएससी नर्सिग आदि में अपना दाखिला लेकर 4 वर्ष का कॉर्स करना होगा। उसके बाद आपको बी-फार्मासिस्‍ट की पढ़ाई हो जाती है उसके बाद आप राज्‍य या केन्‍द्र सरकार द्वारा शार्टिफिकट बनवाकर आप अपनी मेडिल संस्‍थ या फिर केमिस्‍ट की शॉप खोल सकते है। इसके अलाव और भी बहुत से ऑब्‍श्‍न है फार्मासिस्‍ट बनने के।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको अंतर्राष्‍ट्रीय फार्मासिस्‍ट डे World Pharmacist Day 2021 की सभी जानकारी प्रदान की है आपको लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Advertisement

यह भी पढ़-

प्रश्‍न:- विश्‍व फार्मासिस्‍ट दिवस आता है।

उत्तर:- विश्‍व फार्मासिस्‍ट दिवस प्रतिवर्ष 25 सितम्‍बर को आता है।

प्रश्‍न:- इस बार विश्‍व फार्मासिस्‍ट दिवस कब का है।

उत्तर:- 25 सितम्‍बर 2021 को शनिवार के दिन है।

प्रश्‍न:- एफआईपी का पूरा नाम क्‍या है।

उत्तर:- इंटरनेशन फार्मास्‍युटिकल फेडरेशन

प्रश्‍न:- विश्‍व फार्मासिस्‍ट दिवस 2021 की थीम क्‍या है।

Advertisement

उत्तर:- Pharmacy Always Trusted for Your Health

प्रश्‍न:- एफआईपी की स्‍थापन कब हुई।

उत्तर:- 25 सितम्‍बर 1912 को

4 thoughts on “World Pharmacist Day 2021 in Hindi | विश्‍व फार्मासिस्‍ट डे के बारे में यहा से जाने”

Leave a Comment