Advertisement

World Rivers Day 2021 in Hindi | विश्‍व नदी दिवस के बारे में यह से जाने

Advertisement

World Rivers Day in Hindi 2021| विश्‍व नदी दिवस 2021 | world Rivers Day 2021 | विश्‍व नदी दिवस की जानकारी पढ़े | Day of rivers 2021 | नदी दिवस 2021 26 सितम्‍बर 2021 | 26 September 2021

विश्‍व नदी दिवस (World Rivers Day) 2021:- यह दिवस प्रतिवर्ष 26 सितम्‍बर को पूरे विश्‍वभर में मनाया जाता है। इस बार यह 26 सितम्‍बर 2021 रविवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिवस का उदेश्‍य नदियों में बढ़ रहा जल प्रदूषण को कम करना है। क्‍योकि नदिया हमारे जीवन का एक अभिन्‍न अगं है जिस पर जीव-जन्‍तु, प्राणी, पेड़-पौधे निर्भर रहते है। ऐसे में अगर आप विश्‍व नदि दिवस के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

Advertisement

विश्‍व नदी दिवस (World Rivers Day in Hindi 2021)

World Rivers Day in Hindi 2021

आपको बता दे की सन 2005 में सभी देशाे के द्वरा जल संसाधनों की देखभाल के लिए या फिर पानी के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए सयुंक्‍त राष्‍ट्र ने वॉटर फॉर लाइफ डिकेड (विश्‍व नदी दिवस) को घोषित किया। तब से लेकर अं‍तर्राष्‍ट्रीय नदी दिवस प्रतिवर्ष 26 सितम्‍बर को मनाया जाता है।

इस दिवस का प्रस्‍ताव रिस्‍पांस में मार्क एंजेलो के तहत रखा गया। इसके अलावा बिट्रिश कोलंबिया में कैनडियन लोग ”बिट्रिश कोलंबिया रिवर डे मनाते है। जो नार्थ अमेरिका का प्रसिद्ध नदियाें के रूप में मनाया जाता है। आज के समय में लगभग सभी जगहो पर जल प्रदूषण इतना ज्‍यादा फैल रहा है। जिससे कारण बहुत ज्‍यादा लोग बीमार हो रहे या कई प्रकार की बीमारी उत्‍पन्‍न हो रही है।

ऐसे में जल प्रदूषण को रोकना बहुत ज्‍यादा जरूर है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की भारत देश में गंगा नदी एक पवित्र नदी है किन्‍तु यहा पर जल प्रदूषण इतना ज्‍यादा फैल रहा है। क्‍योकि इस नदी में देश के कई शहरो का गंदा पनी, कूड़ा-कचरा आदि इसी नदी में आकर मिलता है। जिस कारण यह नदी पूरी तरहत दूषित हो गई है।

Advertisement

आप सभी जानते होगे की कुछ दिन पहले भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा गंगा नदी सफाई अभियान चालाया गया था। जिसमें कई जगहो पर इस नदी की सफाई कर दि गई है किन्‍तु यह फिर से दूषित हो गई है। इसका मतलब यह है की जब तक हम आम लोग इस बात पर ध्‍यान नहीं देगे की जल प्रदूषण को फैलने से रोका जाए। तो आने वाले वर्षो में जल प्रदूषण गिरावट आ जाऐ।

विश्‍व नदी दिवस का महत्‍व (World Rivers Day 2021)

World Rivers Day in Hindi 2021
World Rivers Day in Hindi 2021

देश में ही नही बल्कि सभी जगहो पर नदियो का जल बहुत ज्‍यादा दूषित होता जा रहा है। और इस कारण जलवाुय में भी परिवर्तन हो रहा है जिस कारण कई प्रकार की बीमारीया उत्‍पन्‍न हो रही है। ऐसे में धीरे-धीरे नदियो का जल सूख रहा है। उन सभ्‍ नदियो का जल बचाने के दूषित होने से रोकना ही विश्‍व नदी दिवस का महत्‍व है।

इस वर्ष विश्‍व नदी दिवस 2021 की थीम है- सभी नदियों के लिए कार्रवाई का दिन (World Rivers Day) रखी गई है। आप सभी तो यह जानते होगे की पानी के बिना इस धरती पर जीवन असम्‍भव है। आज के समय में पृथ्‍वी पर 71 प्रतिश्‍त पानी है किन्‍तु इसमें से 97.3 प्रतिशत पानी पीने योग्‍य नही है क्‍योकिं वह खारा पानी है। इस कारण आप पानी की बहुत ज्‍यादा समस्‍या आ रही है।

Advertisement

इसी कारण विश्‍व नदी दिवस (World Rivers Day 2021) विश्‍व के सभी लोगो को यह संदेश देता है की जितना ज्‍यादा हो सके पानी को दूषित हाेने स बचाई। क्‍योकि पानी के बिना जीवन नही है। पानी है तो जीवन है। मैं सभी को यह कहूगा की आप भी विश्‍व नदी दिवस के प्रति जागरूक हुऐ और नदियों, झीलो, तालाबों, नहरो आदि को दूषित होने से बचाऐ।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको विश्‍व नदी दिवस (World Rivers Day हिंदी) के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है यदि इस लेख में दी गई सभी जानकारी पसंद आई हुई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

अंतर्राष्‍ट्रीय नदी दिवस पर कुछ रोचक तथ्‍य (World Rivers Day 2021)

  • नदीया हमरी जीवन रेखा की तहत है। क्‍योकिं नदिया हमें जीवन देती है उनके बिना मानव जीवन की परिकल्‍पना नही की जा सकती है। इस कारण नदियों को संरक्षित कहा गया है।
  • विशाल महासागर भी जरूरत पूरी नही कर सकता, जो एक छोटी सी नदी कर देती है। इसी कारण बेहतर जीवन के लिए नदियों के प्रदूषण को बचाना जरूरी है।
  • आइऐ सभी मिलकर नदियों की सुरक्षा के लिए एक कदम बढ़ाऐ, नदी सुरक्षित तो हम सब सुरक्षित- हैप्‍पी वर्ल्‍ड रिवर डे 2021
  • नदिया हम सब का वर्तमान है और हमारा आने वाला भविष्‍य भी है। चलो आइऐ सब मिलकर नदियों को संरक्षित करने की दिश में अपने-अपने कदम उठाए। अंतर्राष्‍ट्रीय नदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाए।

प्रश्‍न:- विश्‍व नदी दिवस कब है।

उत्तर:- 26 सितम्‍बर 2021 को

प्रश्‍न:- प्रतिवर्ष विश्‍व नदी दिवस कब मनाया जाता है।

उत्तर:- प्रतिवर्ष 26 सितम्‍बर को पूरे विश्‍व में मनाया जाता है।

प्रश्‍न:- विश्‍व नदी दिवस की शुरूआत कब हुई

Advertisement

उत्तर:- सन 2005 में

प्रश्‍न:- विश्‍व नदी दिवस 2021 की थीम क्‍या है।

उत्तर:- Day of Action for Rivers 2021

Leave a Comment