Advertisement

World Rose Day 2021 | विश्‍व गुलाब दिवस की जानकारी हिंदी में पढ़े

Advertisement

विश्‍व गुलाब दिवस (World Rose Day) 2021 प्रतिवर्ष 22 सितम्‍बर को पूरे विश्‍व में मनाया जाता है। इस वर्ष 22 सितम्‍बर 2021 बुधवार के दिन पूरी दुनिया के राष्‍ट्रो में विश्‍व गुलाब दिवस मनाया जाएगा। सभी कैंसर पीडि़तो से अच्‍छा व्‍यवहार व उनका दुख समझने के लिए प्रत्‍येक वर्ष वर्ल्‍ड रोज डे मनाया जाता है। इस दिवस का उदेश्‍य कैंसर पीडित व्‍यक्ति के जीवन में खुशिया लाना एवं उसे इस घात बीमारी से लडना है।

इस दिवस वाले दिन हर कैंसर पीडित व्‍यक्ति को डॉ. या फिर अन्‍य चिकित्‍सक अधिकारी एक गुलाब का फूल देकर उसे कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने की क्षमता बताता है। जिससे कैंसर पीडित मरीज अपनी नकारात्‍म सोच को बदलकर सकारात्‍क कर लेता है और अपने आप को इस बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत बना देता है। तो चलिए जानते है विश्‍व गुलाब दिवस की सभी जानकारी विस्‍तार से पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

Advertisement
World Rose Day 2021

विश्‍व गुला दिवस (World Rose Day 2021)

दोस्‍ताे आपकी जानकारी के लिए बता दे विश्‍व गुलाब दिवस (World Rose Day) की शुरूआत कनाड़ा देश की मेलिन्‍डा रोज जो मात्र 12 वर्ष की आयु में ब्‍लड़ कैंसर जैसी घातक बीमारी से पीडित थी। इलाज के दौरान डॉक्‍टरो ने बताया की मेलिन्‍डा कम से कम 2 सप्‍ताह ही जीवित रहेगी। उसके बाद यह मर जाऐगी। डॉक्‍टरो की बात सुनकर मेलिन्‍डा ने हार नही मानी और वह अपने आप को इस बीमारी के प्रति मजबूत बना लिया।

जिससे लड़ती हुई वह 6 महीनो तक जीवित रही किन्‍तु उसके बाद 22 सितम्‍बर को उसका निधन हो गया। उस 12 वर्ष की बच्‍ची का कैंसर के प्रति हौसला देखकर कनाड़ा देश की सरकार ने 22 सितम्‍बर 1994 को विश्‍व गुलाब दिवस के रूप में घोषित कर दिया। तब से लेकर आज तक हर कैंसर पीडित को उको हौसला देनो व जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 22 सितम्‍बर को एक गुलाब देकर विश्‍व रोज डे मनाते है।

दिवस का नाम विश्‍व गुलाब दिवस/ वर्ल्‍ड रोज डे World Rose Day
किसकी याद में मनाते है 12 वर्षीय ब्‍लड़ कैंसर पीडित मेलिन्‍डा रोज कनाडा़ की
क्‍या उदेश्‍य है सभी कैंसर पीडितो को इससे लड़ने की प्ररेणा एवं शक्ति देना
अगली बार 22 सितम्‍बर 2022
तिथि 22 सितम्‍बर 2021

विश्‍व गुलाब दिवस का उदेश्‍य (World Rose Day in Hindi)

World Rose Day 2021
World Rose Day 2021

प्रतिवर्ष 22 सितम्‍बर का मनाया जाने वाला वर्ल्‍ड रोज ड़े (Day of Rose in Hindi) का उदेश्‍य सभी कैंसर पीडितो को जीने की प्रेरणा व उनको दिलासा और मजबूत बनाना है। ताकी वो अपने इस जीवन के खुश रह सके और इस बीमारी का सामना कर सके। इस दिन कैंसर पेंशेंट को गुलाब का फूल देकर उसे जीवन का मौल बताते है और अपने बचे हुए समय में जीदगी को हंसते खेलते बीताने की रहा देते है। जैसे की गुलाब के फूल में एक सुन्‍दर सी कोमलता और प्‍यार का प्रतीक है जिसे देखकर आदमी चितां मुक्‍त हो जाता है। उसी तरह पीडित को भी गुलाब देकर जागरूक करते है। इस वर्ष विश्‍व गुलाब दिवस की थीम ”मै हूँ और मैं करूगॉं”

Advertisement

दोस्‍तो आपकी जानकारी के लिए बता दे प्र‍तिवर्ष सितम्‍बर माह को बाल कैंसर जैसी घातक बीमारी से जागरूक करने के रूप में मनाया जाता है। जिसकी शुरूआत सन 2018 में वैश्विक स्‍तर पर की गई थी। जिसमें सभी कैंसर पीडित बच्‍चों के माताव पिता को दिलास देना व सभी चुनौतियो का सामना करना।

डब्‍ल्‍यूएचओ की 2018 रिपोर्ट के अनुसार कैंसर पीडित बच्‍चो की जीवित रहने की दर में 60 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकेगी। जिससे पूरे विश्‍वभर में लगभग 1 मिलियन लोगो की जान बचेगी। आपको बता दे विश्‍व कैंसर दिवस प्रतिवर्ष 4 फरवरी को सभी राष्‍ट्रो को कैंसर जैसी बीमारी से जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।

दोस्‍तो आज की इस लेख में आपको विश्‍व गुलाब दिवस (World Rose Day) के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। आपको हमारे आर्टिकल में दी गई जानकारी पंसद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। यदि आपको मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कंमट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Advertisement
World Rose Day 2021
World Rose Day 2021

यह भी पढ़े-

प्रश्‍न:- विश्‍व गुलाब दिवस कब मनाया जाता है

उत्तर:- गुलाब दिवस 22 सितम्‍बर को मनाया जाता है।

प्रश्‍न:- विश्‍व गुलाब दिवस किसकी याद में मनाया जाता है।

उत्तर:- मेलिन्‍डा रोज

प्रश्‍न:- मेलिन्‍डा रोज कहा की निवसी है।

उत्तर:- कनाड़ा

प्रश्‍न:- विश्‍व गुलाब दिवस किस बीमारी के लिए मनाया जाता है।

Advertisement

उत्तर:- कैंसर जैसी घातक बीमारी

Leave a Comment