Advertisement

विश्‍व बचत दिवस के बारे में जाने । World Savings Day 2021 in Hindi

Advertisement

World Savings Day 2021 in Hindi विश्‍व पर्यटन दिवस प्रतिवर्ष 31 अक्‍टूबर को मनाया जाता है। कई जगह पर यह दिवस 30 अक्‍टूबर को मनाया जाता है। जो की इस वर्ष 31 अक्‍टूबर 2021 रविवार के दिन रहेगा। इस दिवस का उदेश्‍य सभी देशो की अर्थव्‍यवस्‍था तथा व्‍यक्तियों के लिए बचत के लिए बढ़ावा देना है। जो पूरे विश्‍वभर में मनाया जाता है। ऐेसे में आप भी विश्‍व बचत दिवस के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

World Savings Day 2021 (विश्‍व बचत दिवस 2021)

World Savings Day in Hindi

इस दिवस को सेविंगस दिवस भी कहा जाता है। जो पूरे विश्‍वभर में 31 या 30 अक्‍टूबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। जिसकी शुरूआत सन 1924 में एक समारोह के दौरान हुई थी। इसका मूल उदेश्‍य केवल बैंको के बचत मूल्‍य को बढ़ावा देना तथा सभी नागरिको को आत्‍मविश्‍वास दिलाना था।

Advertisement

बाद में इस दिवस का महत्‍व लोगो के आम जीवन में भी महत्‍व देना लगा। इस दिवस को देखते हुए आज बहुत से लोग अपने पैसो को सेविंग्‍स करते है। तथा काम पड़ने पर उन्‍हे निकाल लिया जाता है। जिससे उनको ज्‍यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ती। बाद में इस दिवस को सयुक्‍त राज्‍य अमेरीका तथ स्‍पने आदि देशों के बैकों ने अपना लिया था। क्‍योकि उन सबको भी यह अच्‍छा लगा की आगे के लिए कुछ सेविंग करना चाहिए।

विश्‍व बचत दिवस का इतिहास (Savings Day 2021 in Hindi )

आपको बता दे की सबसे पहले विश्‍व बचत दिवस को 31 अक्‍टूबर 1924 में मनाया गया था। जो एक प्रथम अंतर्राष्‍ट्रीय बचत दिवस कांग्रेस के द्वारा किया गया एक आयोजना में इसका एलान किया गया था। जिसके बाद वर्ष इटली तथा कई अन्‍य देशो ने इसे विश्‍व बचत दिवस के रूप में मनाने की घोषण कर दी।

Savings Day in Hindi

इस दिन का मूल उदेश्‍य सभी को पैसे बचाने के प्रति जागरूक करना है। क्‍योकि जब प्रथम विश्‍व युद्ध हुआ था जिसमें लोग बचत नही कर पाऐ या फिर इतना दिमाग नही लगाया की पैसा बचाकर रखना चाहिए। जिसके बाद द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद सभी लोग अपने पैसो को बचाने लगे जा जरूरत थी। वही खर्च करते थे।

बाकी के पैसो को एक डिब्‍बे या फिर अलमारी में रख देते थे। और ऐसे धीरे-धीरे वो हर वस्‍तु में बचत करने लगे, जिसे बाद में विश्‍व बचत दिवस इतना लोकप्रिय हो गया की आज के समय में पूरे दुरियाभर में लोग पैसो को इकठ्ठा करते है। या फिर जोडते है ताकी आगे चलकर उनको कोई परेशानी नही उठानी पड़े। ऐसे में आज सभी राष्‍ट्रो व देशो में विश्‍व बचत दिवस (World Savings Day in Hindi) को मनाया जाता है।

Day of World Savings in hindi (बचत दिवस क्‍यो मनाया जाता है)

इस वर्ष यह दिवस 98 वां दिवस मनाया जाएगा। जो पूरे विश्‍व में बेरोजगारी की दर बढ़ने के बाद गरीबो के लिए बचत करना बहुत मुशिकल है। इसलिए पैसे बचाने के लिए पहले लोगो को शिक्षित करना आवश्‍यक है। क्‍योकि आज के समय में सभी जगह पर बेरोजगारी, बीमारी, गरीबी, विकलांगता, बुढापे आदि के समय पैसो की जरूरत होती है। यदि हमने बचाके रखे है तो हम उन पैसो को इस समय काम में ले सकते है।

World Savings Day 2021

और यदि हमने नही बचा कर रखे तो हम कर्ज करके ऐ काम करते है। जिसमें आम आदमी के जीवन पर बहुत ज्‍यादा प्रभाव पड़ता है। ज्‍यादातर लोगो की राेज की आमदनी इतनी होती है की वह उसमें से बहुत कम ही सेविग कर पाता है। जो की आज बढ़ती हुई मंगाई को देखकर बहुत कम है। जैसे-

Advertisement

आय में अचानक कमी, चिकित्‍सा में व्‍यय, शिक्षा के फीस/शुल्‍क आदि ऐसे बहुत से काम है जो प्रतिरोज बढ़ते जा रहे है। आज के दौर में मंगाई इतनी बढ़ गई है की गरीब आदमी तो अपनी रोज की आमदनी में के कुछ प्रतिशत भी सेविंग नही कर पाते। जिससे वो और भी ज्‍यादा गरीब हो जाते है। इस प्रक्रिया को देखते हुए आज विश्‍व बचत दिवस मनाया जाता है।

ताकी लोग थोड़े-थोड़े पैसे भी लम्‍बे समय के लिए सेविगं करके बाद में किसी भी कार्य में काम ले सकते है। जैसे- अपने बच्‍चों की शादी में, घर बनवाने में, बच्‍चों की शिक्षा में, चिकित्‍सा में आदि में काम ले सकते है। ज्‍यादातर लोगे ऐसा ही करते है वो अपनी रोज की कमाई में से कुछ प्रतिशत सेविंग करते है तथा कोई बारी कार्य में उन पैसों को काम में ले लेते है।

ऐसा कहा जात है की एक-एक बूंद से घड़ा भर जाता है तो उसी तरह यदि आप भी अपने जीवन में उस एक-एक बूंद को बचाकर किसी घड़े में रखे। तो आपका जीवन बदल जाऐगा। ऐसे करने से आपकी बेरोजगारी व गरीबी खत्‍म हो जाऐगी। यदि ऐसे हर एक देशवासी करे तो उसकी भी गरीबी मिट जाऐ। ऐसा करने से गरीबी ही नही देश की बेरोजगारी व गरीबी भी धीरे-धीरे खत्‍म हो जाऐगी। और भारत देश की अर्थव्‍यवस्‍थ मजबूत बन जाऐगी। और हमारे देश में हर क्षेत्र में तर्की रहेगी।

World Savings Day 2021 in Hindi
World Savings Day 2021 in Hindi

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको विश्‍व बचत दिवस World Savings Day 2021 in Hindi के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। तथा आश करते है की आप भी बचत दिवस को अपने दैनिक जीवन में उतारे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

विश्‍व बचत दिवस (World Savings Day 2021 in Hindi)

प्रश्‍न:- विश्‍व बचत दिवस कब मनाया जाता है।

उत्तर:- 30/31 अक्‍टूबर को प्रतिवर्ष

प्रश्‍न:- इस वर्ष बचत दिवस कब है

Advertisement

उत्तर:- 31 अक्‍टूबर 2021 रविवार के दिन

प्रश्‍न:- विश्‍व बचत दिवस की शुरूआत कब हुई थी।

उत्तर:- 31 अक्‍टूबर 1924 में

प्रश्‍न:- विश्‍व बचत दिवस का उदेश्‍य क्‍या है।

उत्तर:- लोगो को सेविंग करने के प्रति जागरूक करना

प्रश्‍न:- विश्‍व बचत दिवस को हर व्‍यक्ति‍ अपने जीवन में अपनाऐ तो क्‍या होगा।

उत्तर:- विश्‍व में बेरोजगारी, गरीबी खत्‍म हो जाएगी।

Leave a Comment