Advertisement

World Standards Day 2021 in Hindi | विश्‍व मानक दिवस के बारे में यहा से पढ़े

Advertisement

विश्‍व मानक दिवस (World Standards Day ) 2021:- यह दिवस प्रतिवर्ष 14 अक्‍टूबर को मनाया जाता है इस बार यह 14 अक्‍टूबर 2021 गुरूवार के दिन है। इस दिवस का उदेश्‍य उन सभी विशेषज्ञों के प्रयासों का सम्‍मान है। जो अमेरिकन सोसाइटी ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स (एएसएमई) अंतर्राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईईसी), अंतर्राष्‍ट्रीयकरण के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन, दूरसंचार जैसे सभी संगठनों के बीच में स्‍वैच्छिक मानको काे विकसित करना है।

इस दिवस की शुरूआत औपचारिक रूप से सन 1970 में आईईएस के तत्‍काल राष्‍ट्रपति श्री फारूक सुन्‍टर के द्वारा घोषणा कि गई थी। जिसके बाद प्रतिवर्ष 14 अक्‍टूबर को विश्‍व स्‍तर पर मनाया जा रहा है। ऐसे में आप विश्‍व मानक दिवस के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

Advertisement

विश्‍व मानक दिवस का इतिहास (World Standards Day 2021)

आपको बता दे विश्‍व मानक दिवस का उदेश्‍य सभी औद्यौगिक मानको और उपभोक्‍ताओ व नियामको के मध्‍य इंटरनेशन अर्थव्‍यवस्‍था के बारे में सभी को जागरूक करना है। क्‍योकि सन 1946 में 25 राष्‍ट्रो ने मिलकर एक अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन बनाने का निर्णय लिया जो आगे चलकर सभी के लिए सुविधाजनक बने।

ताकि सभी देशो में उद्योग, उपभोक्‍ताओ व नियामको तथा सरकार के बीच में अंतर्राष्‍ट्रीय अर्थव्‍यवस्‍था मानवीकरण के महत्‍व के बारे में जागरूक करना है। जिसके बाद सन 1970 से पूरे विश्‍वभर में कई प्रकार से विश्‍व मानक दिवस मनाया जाता है। इस दिन भिन्‍न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिन्‍हे टीवी पर प्रसारण किया जाता है।

विश्‍व मानक दिसव (World Standards Day in Hindi)

आपको बता दे की कनाडा देश मानक मान्‍यता परिषद के अनुसार प्रतिवर्ष 12 अक्‍टूबर को विश्‍व मानक दिवस मानाते है। इस दिन मानकों के विकास संगठनों के स्‍वैच्छिक मानको को अग्रसर करने वाले हजारों विशेषज्ञों के सभी प्रयासों को प्रेम पूर्वक सम्‍मान दिया जाता है। ताकी आगे वो इसी तरह सामाजिक व आर्थिक स्‍तर में बदलाव लाते रहे।

Advertisement

हमारे जीवन में हम रोज बहुत सी मानक वस्‍तु का इस्‍तेमाल करते है। जैसे की हम रात को सोत समय सुबह उठने के लिए अलार्म का उपयोग करते है। ताकि हम सही समय पर उठ जाऐ अर्थात यदि हम अलार्म नही भरेगे और हम लेट उठेगे तो इस तरह से हमारे जीवन में कापी मुशिकलो का सामना करना पड़ता है।

ऐसी बहुत सी वस्‍तुऐ है जो हम हमारे दैनिक जीवन में इस्‍तेमाल करते है। और यदि उन्‍हे नही करे तो हमे कापी नुकसान भी होता है। जिस कारण ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग वैश्विन मानको को समझे और उनके लिए एक अलग ही अभिनव विषय रखे। वही बार करे भारत देश की तो प्रत‍िवर्ष 14 अक्‍टूबर को विश्‍व मानक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस वर्ष विश्‍व मानक दिवस 2021 की थीम “Our Shared Vision for a Better World” (एक बेहतर दुनिया के लिए हमारा साझा दृष्टिकोण) है। आपकी जानकारी के लिए बता दे अंतर्राष्‍ट्रीय मानक संगठन (आईएसओ) का गठन सन 1947 में किया गया था।

Advertisement

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको विश्‍व मानक दिवस (World Standards Day 2021) के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। आपको ऊपर लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद दोस्‍तो……

विश्‍व मानक दिवस से जुड़े कुछ महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न

प्रश्‍न:- विश्‍व मानक दिवस कब का है।

उत्तर:- 14 अक्‍टूबर 2021 गुरूवार को

प्रश्‍न:- World Standards Day 2021 की थीम क्‍या है।

उत्तर:- “Our Shared Vision for a Better World”

प्रश्‍न:- विश्‍व मानक दिवस पहली बार कब मनाया गया था।

उत्तर:- सन 1970

प्रश्‍न:- भारत में विश्‍व मानक दिवस किसके द्वारा मनाया जाता है।

Advertisement

उत्तर:- भारतीय मानक ब्‍यूरो (बीआईएस)

प्रश्‍न:- भारतीय मानक ब्‍यूरो क्‍या है।

उत्तर:- भारत देश का राष्‍ट्रीय माक निकाय है।

यह भी पढ़े-

Leave a Comment