Advertisement

Youtube Par Views Kaise Badhaye | Views Kaise Badhaye in Hindi | यूट्यूब पर व्‍यूज बढ़ाने का तरीका यहा से जाने

Advertisement

दोस्‍तो आप सभी जानते है की आज हमारा भारत देश हर प्रकार से डिजीटल युग की ओर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आज के समय में छोटे से लेकर बड़ों तक Smartphones का यूज करते है। ऐसे में अक्‍सर आप सभी ने यूट्यूब (Youtube Par Views Kaise Badhaye) के बारे में तो जरूर सुना होगा और शायद आप में से बहुत लोग इस एप का हर तरह से प्रयोग कर रहे होग। जैसे की यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर पैसे कमा रहे होगे।

किन्‍तु आप में से बहुत कम लोग ऐसे है जिन्‍होने चैनल ताे बना रखा है परन्‍तु उनके विडियोज पर व्‍यूज नहीं आते। जिस कारण वो सभी बहुत ज्‍यादा परेशान रहते है। किन्‍तु आज हम आप सभी को इस लेख के माध्‍यम से बताएगे की Youtube Par Views Kaise Badhaye । जिसका आप यूज करके अपने चैनल या विडियों पर आराम से व्‍यू बढ़ा सकते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

Advertisement

यूट्यूब पर व्‍यूज कैसे बढ़ाऐ (You Tube Par View Kaise Badhaye)

Youtube Par Views Kaise Badhaye
Youtube Par Views Kaise Badhaye

दोस्‍तो आप सभी को भी अपने युट्यूब विडियो पर व्‍यूज Youtube Video Par Views बढ़ाना चाहते है तो नीच दिए गए 06 बेहतरीन तरीको को फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर आसानी से व्‍यूज बढ़ा सकते है।

1.Rename Video File

आपमे से बहुत लोग ऐसे है जो विडियों बनाकर उसे डायरेक्‍ट यूट्यूब पर अपलोड़ कर देते है जिसके कारण उनकी विडियों पर व्‍यूज नही आते है। आपको हमेशा विडियों बनाने के बाद विडियो फाइल के टाइटल (Video File Title) में कीवर्ड (Keywords) डालना बहुत जरूरी है ये कीवर्ड अपनी विडियों से सबंधित होने चाहिए जिससे आपकी विडियों अच्‍छी रैंक कर सके।

विडियों का टाइटल बदलने के लिए सबसे पहले आपको Rename के Option पर क्लिक करना है इसक बाद आप जिस टॉपिक के ऊपर ही कीवर्ड डाले। कीवर्ड ऐसा डाले की लोग ज्‍यादा किस नाम से सर्च करते है उसके अनुसार ही अपनी विडियों के टाइटल में कीवर्ड डाले।

Advertisement

2. Share On Social Media

दोस्‍तो आपकी यूट्यूब विडियों पर व्‍यूज बढ़ाने का दूसा तरीका यह है की आप जितना ज्‍यादा हो सके आपकी विडयो को सोशल मीडिया पर शेयर करे। जैसे- Facebook, Instagram, Telegram, Twitter, Whatsapp, Google आदि पर। ताकि जो लोग ये सब चलाते है उनके सामने आपकी विडियों आएगी और यदि आपकी विडियों का कंटेट अच्‍छा है तो बहुत ज्‍यादा लोग देखेगे।

यदि आप अपी विडियो का टाइटल अच्‍छा डालते है और वह लोगो को पसंद आता है तो आपकी उस विडियों पर काफी अच्‍छे व्‍यूज आ सकते है। अगर अब तक आपने यह तरीका नही अपनाया तो एक बार अपनाकर देखिऐ आपकी विडियों पर व्‍यूज तो जरूर बढ़ेगे। किन्‍तु साथ में आपके यूट्यूब चैनल पर सब्‍सक्राइबर भी बढ़ जाएगे जिससे आपको दुगुना फायदा होगा।

3. Create A Blog For You Tube Channel

दोस्‍तो यह सबसे अच्‍दा तरीका है अपने यूट्यूब पर व्‍यूज बढ़ाने का (Youtube Par Views Kaise Badhaye) । इसके लिए आपको Google पर एक Website बनानी होगी। जिसमें आपको रोज उसी टॉपिक के ऊपर Blog डालना है जिस पर आप यूट्यूब चैनल पर विडियों () बनाते है। इस तरीके को अपनाने से आपकी विडियों पर व्‍यूज तो बढ़ेगे ही साथ ही आपकी वेबसाइट पर भी अच्‍छे व्‍यूज बढ़गे।

Advertisement

आप यहा पर अपनी वेबसाइट के लिए Google Adsense से Monitize लेकर भी आप विडियों पर बहुत ज्‍यादा व्‍यूज बढ़ा सकते है। सबसे ज्‍यादा व्‍यूज आप इस तरीके से ही बढ़ा सकते है। यहा पर आपको अपने ब्‍लॉग और वलॉग दोनो पर ही व्‍यू बढ़ाकर काफी अच्‍छे पैसे कमा सकते है।

4. Select Good Tags

आप इस तरीको को अपनाकर भी अच्‍छे व्‍यूज ला सकते है। इसके लिए आपको विडियों से सबंधित अच्‍छे Tag का प्रयोग करके भी व्‍यूज पा सकते है। अब आप यह सोच रहे होगे की आखिर किस तरह के Tag डालू जिससे व्‍यू बढ़े सके। आपको टैग इस तरह से डालने है की लोग क्‍या सर्च कर रहे है।

जैसे की आपने किसी टॉपिक के ऊपर विडियों बनाई है उस टॉपिक को लेकर लोग किन-किन नामो से सर्च कर रहे। उस तरह के Tag आप अपनी विडियों में डालोगे तो आपकी विडियों सर्च करने पर सबसे ऊपर खुलेगी। अब खुलेगी तो लोग उस पर क्लिक करगे जिससे आपके यूट्यूब चैनल पर व्‍यूज बढ़गे। ध्‍यान रहे Tag विडियों से सबंधित ही डाले।

5. Reply to Comments

यदि आपने यूट्यूब पर अपना चैनल नया बनाया है और आप विडियो डाल रहे जो लोगो को बहुत पसंद आ रही है। तो लोग आपकी विडियों को देखकर Comments करेगे। वो Comments कुछ भी हो सकता है। आपको उन सभी को कंमेंटों के जवाब देने होगे।

अगर आप Comments के जवाब नहीं देगे तो वह आपके चैनल पर दुबारा नही आऐगा। और यदि आप उनके Comments के सही तरीके से Reply देगे तो वो सभी आपके चैनल पर बने रहेगे। जिससे आपके यूट्यूब चैनल पर सब्‍सक्राइबर एण्‍ड लाईक भी बढ़ेगे। कई बार आपके व्‍यूवर्स ऐसे प्रश्‍न पूछ लेते है जिनका आपके पास कोई जवाब नही होता। ऐसे में आपको Google या फिर किसी की मदद लेकर आप उनको जवाब दे सकते है।

6. Make Good Video Thumbnails

Youtube Par View Badhaye

दोस्‍तो सबसे अहम बात है जब आप विडियों बनाते है तो आपमें से बहुत लोग विडियों को बिना Thumbnails के डाल देते है। जिस कारण आपका यूट्यूब चैनल रैंक नही कर पाता। जिससे आपकी विडियों पर व्‍यू नहीं आते। अगर आपको विडियों पर अच्‍छे व्‍यूज चाहिए। तो आपको Thumbnails बनाना होगा।

Thumbnails आपको ऐसा बनाना है जो लोगो को बहुज ज्‍यादा पसंद आऐ। यानी आपके Thumbnails को देखकर ऐसा लगे की इस विडियों में जरूर कुछ खास बात है जिससे आपका Thumbnails देखकर ही अपकी विडियों का क्लिक कर दे। और आपकी विडियों पसंद आई है तो वो सभी सब्‍सक्राईक के बटन पर क्लिक करगे ही साथ ही लाईक के बटन पर क्लिक करेगे। ध्‍यान रहे Thumbnails आपको विडियों से सबंधित ही बनाना है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको यूट्यूब पर व्‍यू बढाने (Youtube Par Views Kaise Badhaye) का तरीका बताय है। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Advertisement

यह भी पढ़े-



Leave a Comment