Youtube Par Views Kaise Badhaye | Views Kaise Badhaye in Hindi | यूट्यूब पर व्‍यूज बढ़ाने का तरीका यहा से जाने

Advertisement

Youtube Par Views Kaise Badhaye | Views Kaise Badhaye in Hindi | यूट्यूब पर व्‍यूज बढ़ाने का तरीका यहा से जाने | Youtube Par Views Kaise Badhaye in Hindi | यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाऐं | Youtube par Views Kaise Laen | यूट्यूब पर व्‍यूज कैसे बढ़ाऐ | Youtube Par Views kaise aate hai | Video par views kaise badhaye | यूट्यूब पर व्‍यूज के कितने पैसे मिलते है | video par views badhane vala app

दोस्‍तो आप सभी जानते है की आज हमारा भारत देश हर प्रकार से डिजीटल युग की ओर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आज के समय में छोटे से लेकर बड़ों तक Smartphones का यूज करते है। ऐसे में अक्‍सर आप सभी ने यूट्यूब (Youtube Par Views Kaise Badhaye) के बारे में तो जरूर सुना होगा और शायद आप में से बहुत लोग इस एप का हर तरह से प्रयोग कर रहे होग। जैसे की यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर पैसे कमा रहे होगे।

Advertisement

किन्‍तु आप में से बहुत कम लोग ऐसे है जिन्‍होने चैनल ताे बना रखा है परन्‍तु उनके विडियोज पर व्‍यूज नहीं आते। जिस कारण वो सभी बहुत ज्‍यादा परेशान रहते है। किन्‍तु आज हम आप सभी को इस लेख के माध्‍यम से बताएगे की Youtube Par Views Kaise Badhaye । जिसका आप यूज करके अपने चैनल या विडियों पर आराम से व्‍यू बढ़ा सकते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

यूट्यूब पर व्‍यूज कैसे बढ़ाऐ (You Tube Par View Kaise Badhaye)

Youtube Par Views Kaise Badhaye
Youtube Par Views Kaise Badhaye

दोस्‍तो आप सभी को भी अपने युट्यूब विडियो पर व्‍यूज Youtube Video Par Views बढ़ाना चाहते है तो नीच दिए गए 06 बेहतरीन तरीको को फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर आसानी से व्‍यूज बढ़ा सकते है।

1.Rename Video File

आपमे से बहुत लोग ऐसे है जो विडियों बनाकर उसे डायरेक्‍ट यूट्यूब पर अपलोड़ कर देते है जिसके कारण उनकी विडियों पर व्‍यूज नही आते है। आपको हमेशा विडियों बनाने के बाद विडियो फाइल के टाइटल (Video File Title) में कीवर्ड (Keywords) डालना बहुत जरूरी है ये कीवर्ड अपनी विडियों से सबंधित होने चाहिए जिससे आपकी विडियों अच्‍छी रैंक कर सके।

विडियों का टाइटल बदलने के लिए सबसे पहले आपको Rename के Option पर क्लिक करना है इसक बाद आप जिस टॉपिक के ऊपर ही कीवर्ड डाले। कीवर्ड ऐसा डाले की लोग ज्‍यादा किस नाम से सर्च करते है उसके अनुसार ही अपनी विडियों के टाइटल में कीवर्ड डाले।

2. Share On Social Media

दोस्‍तो आपकी यूट्यूब विडियों पर व्‍यूज बढ़ाने का दूसा तरीका यह है की आप जितना ज्‍यादा हो सके आपकी विडयो को सोशल मीडिया पर शेयर करे। जैसे- Facebook, Instagram, Telegram, Twitter, Whatsapp, Google आदि पर। ताकि जो लोग ये सब चलाते है उनके सामने आपकी विडियों आएगी और यदि आपकी विडियों का कंटेट अच्‍छा है तो बहुत ज्‍यादा लोग देखेगे।

यदि आप अपी विडियो का टाइटल अच्‍छा डालते है और वह लोगो को पसंद आता है तो आपकी उस विडियों पर काफी अच्‍छे व्‍यूज आ सकते है। अगर अब तक आपने यह तरीका नही अपनाया तो एक बार अपनाकर देखिऐ आपकी विडियों पर व्‍यूज तो जरूर बढ़ेगे। किन्‍तु साथ में आपके यूट्यूब चैनल पर सब्‍सक्राइबर भी बढ़ जाएगे जिससे आपको दुगुना फायदा होगा।

Advertisement
Advertisement
Youtube Par Views Kaise Badhaye
Youtube Par Views Kaise Badhaye

3. Create A Blog For You Tube Channel

दोस्‍तो यह सबसे अच्‍दा तरीका है अपने यूट्यूब पर व्‍यूज बढ़ाने का (Youtube Par Views Kaise Badhaye) । इसके लिए आपको Google पर एक Website बनानी होगी। जिसमें आपको रोज उसी टॉपिक के ऊपर Blog डालना है जिस पर आप यूट्यूब चैनल पर विडियों (Youtube Par Views Kaise Badhaye) बनाते है। इस तरीके को अपनाने से आपकी विडियों पर व्‍यूज तो बढ़ेगे ही साथ ही आपकी वेबसाइट पर भी अच्‍छे व्‍यूज बढ़गे।

आप यहा पर अपनी वेबसाइट के लिए Google Adsense से Monitize लेकर भी आप विडियों पर बहुत ज्‍यादा व्‍यूज बढ़ा सकते है। सबसे ज्‍यादा व्‍यूज आप इस तरीके से ही बढ़ा सकते है। यहा पर आपको अपने ब्‍लॉग और वलॉग दोनो पर ही व्‍यू बढ़ाकर काफी अच्‍छे पैसे कमा सकते है।

4. Select Good Tags

आप इस तरीको को अपनाकर भी अच्‍छे व्‍यूज ला सकते है। इसके लिए आपको विडियों से सबंधित अच्‍छे Tag का प्रयोग करके भी व्‍यूज पा सकते है। अब आप यह सोच रहे होगे की आखिर किस तरह के Tag डालू जिससे व्‍यू बढ़े सके। आपको टैग इस तरह से डालने है की लोग क्‍या सर्च कर रहे है।

जैसे की आपने किसी टॉपिक के ऊपर विडियों बनाई है उस टॉपिक को लेकर लोग किन-किन नामो से सर्च कर रहे। उस तरह के Tag आप अपनी विडियों में डालोगे तो आपकी विडियों सर्च करने पर सबसे ऊपर खुलेगी। अब खुलेगी तो लोग उस पर क्लिक करगे जिससे आपके यूट्यूब चैनल पर व्‍यूज बढ़गे। ध्‍यान रहे Tag विडियों से सबंधित ही डाले।

5. Reply to Comments

यदि आपने यूट्यूब पर अपना चैनल नया बनाया है और आप विडियो डाल रहे जो लोगो को बहुत पसंद आ रही है। तो लोग आपकी विडियों को देखकर Comments करेगे। वो Comments कुछ भी हो सकता है। आपको उन सभी को कंमेंटों के जवाब देने होगे।

अगर आप Comments के जवाब नहीं देगे तो वह आपके चैनल पर दुबारा नही आऐगा। और यदि आप उनके Comments के सही तरीके से Reply देगे तो वो सभी आपके चैनल पर बने रहेगे। जिससे आपके यूट्यूब चैनल पर सब्‍सक्राइबर एण्‍ड लाईक भी बढ़ेगे। कई बार आपके व्‍यूवर्स ऐसे प्रश्‍न पूछ लेते है जिनका आपके पास कोई जवाब नही होता। ऐसे में आपको Google या फिर किसी की मदद लेकर आप उनको जवाब दे सकते है।

6. Make Good Video Thumbnails

movie 589491 640
Youtube Par View Badhaye

दोस्‍तो सबसे अहम बात है जब आप विडियों बनाते है तो आपमें से बहुत लोग विडियों को बिना Thumbnails के डाल देते है। जिस कारण आपका यूट्यूब चैनल रैंक नही कर पाता। जिससे आपकी विडियों पर व्‍यू नहीं आते। अगर आपको विडियों पर अच्‍छे व्‍यूज चाहिए। तो आपको Thumbnails बनाना होगा।

Thumbnails आपको ऐसा बनाना है जो लोगो को बहुज ज्‍यादा पसंद आऐ। यानी आपके Thumbnails को देखकर ऐसा लगे की इस विडियों में जरूर कुछ खास बात है जिससे आपका Thumbnails देखकर ही अपकी विडियों का क्लिक कर दे। और आपकी विडियों पसंद आई है तो वो सभी सब्‍सक्राईक के बटन पर क्लिक करगे ही साथ ही लाईक के बटन पर क्लिक करेगे। ध्‍यान रहे Thumbnails आपको विडियों से सबंधित ही बनाना है।

Advertisement

7. Focus on Trending Topics

Youtube Par Views Kaise Badhaye :- Youtube par views बढाने का बेस्‍ट तरीका है की वर्तमान में चल रहा है आप उसकी टॉपिक के ऊपर वीडियो बनाकर अपलोड़ करे। क्‍योकि लोग ज्‍यादा महत्‍व ट्रेन्डि़ंग में चल रहे टॉपिक को देखते है। तथा उन्‍हे फॉलो करते है। यदि आप ऐसा करोगे तो आपकी चैनल पर जरूर व्‍यूज एण्‍ड लाईक बडेगे।

8. Select good Tags

youtube Par views Badhane बढ़ाने के लिए यह भी एक प्रकार का वेस्‍ट तरीका है की आप अपने यूट्यूब वीडियों में व्‍यूज पेज बढ़ाने के लिए आपको Tegs Keywords अच्‍छे डालने है अर्थात आपको उसी प्रकार के Tegs है जिससे आपकी वीडियों है और लोग किसी नाम से व किस प्रकार सर्च कर रहे। उसी प्रकार आप भी टैग डाले क्‍यो‍ंकि यदि आप उसी प्रकार के टैंग डालेगे तो आपका वीडियों सबसे पहले खुलेगा। और इसी प्रकार आपे यूट्यूब चैनल पर व्‍यूजपेज बहुत ज्‍यादा बढ़ेगा।

9. Keep Good Video Length

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर व्‍यूज बढ़ाना चाहते है तो ध्‍यान रहे आपको कभी भी ज्‍यादा लंबी वीडियों नही बनानी है। आप ऐसी वीडियों बनाऐ जो आपके टॉपिक को 3 या 4 मिनट में कवर कर ले और आप उससे रिलिटेट सभी प्रकार की जानकारी बता दे। क्‍यो‍ंकि ज्‍यादा लम्‍बी वीडियों बनाने से कोई फाइदा नहीं है ऐसा वर्ल्‍ड बोलों की लाेगो को वो पसंद आई और आपका चैनल तुरनत सब्‍सक्राइबर कर दे और आपकी वीडियों को देखे।

यदि आप लम्‍बी वीडियों बनाते है तो लोगो देखना पसंद नहीं करेगे क्‍योंकि उनको सोर्ट जानकारी पसंद है। तो आप ज्‍यादा से ज्‍यादा सोर्ट वीडियों बनाऐ और उसी में सभी प्रकार के मोस्‍ट जानकारी बता देनी है। लोगो को वह बहुत पसंद आएगा।

10. Edit Your Videos

जिस प्रकार से आप सभी खुबसुरत दिखाई देने के लिए मेकअप का प्रयोग करते है तो उसी प्रकार हमारी विडियोज पर व्‍यू व आकर्षक बनाने के लिए हमे विडियों की एडिंटिग करनी चाहिए। क्‍यो‍ंकि आपकी विडियों की एडिटिंग अच्‍छी होगी तो लोगों को देखने पर पसंद आएगी और आपकी विडियों पर ही क्लिक करकें देखेगें। और जब आपकी विडियों पर व्‍यूज कम हो जाए तो आप दुबार उस विडियों को अपडेट कर सकते है। जैसे विडियों का नाम, समय ,तारीख, थबनेल, फोकस की वर्ड आदि।

आप सोच रहे होगे की आखिर विडियों एडिटिंग कैसे करे तो दोस्‍तो उसके लिए कई सॉफ्टवेयर है जो आपको इंटरने के माध्‍यम से मिल जाएगे। जिसका उपयोग करके आप पिछली विडियों को एडि‍ट करके आज की तारीख में अपडेट कर सकते है। यदि आप ऐसा करोगे तो आपकी विडियों पर व्‍यूज अच्‍छे आएगे। क्‍योंकि व्‍यूजर कभी भी पुरानी विडियों देखना पसंद नहीं करते है। इसी लिए आपको विडियों आज की तारीख मेें या आस पास जो भी उसमें अपडेट करना जरूर है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको यूट्यूब पर व्‍यू बढाने (Youtube Par Views Kaise Badhaye) का तरीका बताय है। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-



5 thoughts on “Youtube Par Views Kaise Badhaye | Views Kaise Badhaye in Hindi | यूट्यूब पर व्‍यूज बढ़ाने का तरीका यहा से जाने”

  1. Pingback: BHIM App Kya Hai ~ भीम एप से पैसें कैसे कमाऐं जानिए हिंदी में

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *