Kisan Ghar Yojana 2022 | स्‍टार किसान घर योजना, किसानो को मिलेगा 50 लाख का होम लोन

Advertisement

Kisan Ghar Yojana 2022 | स्‍टार किसान घर योजना, किसानो को मिलेगा 50 लाख का होम लोन
Home Loam Yojana 2022 किसान घर योजना | Star Kisan Ghar Yojana Apply | स्‍टार किसान घर योजना मिलेगा लाभ | Kisan Ghar Yojana 2022 in Hindi

दोस्‍तो अभी 2021 खत्‍म हो गया है और नया साल 2022 शुरू हो गया है। इस नए वर्ष के शुरूआत में देश के किसानो के लिए बैंक ऑफ इंडिया स्‍टार किसान योजना को लेकर आया है। जिसके तहत इच्‍छुक किसान को बैंक की ओर से 50 लाख रूपये का होम लोन दिया जाएगा। यदि आप एक किसान है तो इस शुभअवसर को गवाना मत। क्‍योंकि यह ब्‍याज केवल 8.05 फीसदी की दर पर मिलेगा। ऐसे में आप भी इस योजना के तहत लोन लेना चाहते है तो हमारे लेख में साथ अंत तक बने रहे।

Advertisement

किसान घर योजना 2022 (Kisan Ghar Scheme)

Kisan Ghar Yojana 2022
Kisan Ghar Yojana 2022

नए साल पर देश के किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। बैंक ऑफ इंडिया ने देश के सभी किसानों को 10 लाख रूपय का होम लोन देने की घोषणा की है। जो केवल 8.05 प्रतिशत पर ही दिया जाएगा यहा लोन किसान अपना नया घर बनवाने के लिए व पुराने घर की नवीकरण करवाने आदि के लिए ले सकता है। यहा ऋण आपको 15 वर्षो की चुकौती अवधि के लिए दिया जाएगा।

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आज ही होम लोन के लिए बैंक ऑफ इंडिया में जाकर आवेदन करे। और अपने सपनों का नया घर बनवाइए

स्‍टार किसान घर योजना क्‍या है जानिए (Star Kisan Ghar Yojana 2022)

स्‍टार किसान घर योजना 2022
स्‍टार किसान घर योजना

देश के सभी बैंको मे से बैंक ऑफ इ‍ंडिया ने नए वर्ष के शुरूआत में किसाने के लिए बेहद जरूरी योजना चलाई है। जिसके तहत घर बनाने से लेकर उसकी मरम्‍मत तक का पैसा ऋण के रूप दिया जाएगा। साथ ही इस ऋण को चुकाने के लिए बैंक लाभार्थी को 15 वर्षो का समय दे रही है। इस वर्षो में आप आराम से बैंक ऑफ इंडिया का ऋण चुकती कर सकते है।

स्‍टार किसान योजना का उदेश्‍य क्‍या है जानिए (Kisan Ghar Yojana 2022)

स्‍टार किसान घर योजना काे बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा शुरू करने का उदेश्‍ है की देश में ऐसे बहुत से लोग है जिनको ऋण की अतिआवश्‍यकता है। क्‍योकि ज्‍यादातर किसान वर्ग के लोग कर्ज करके अपना घर बनाते है या अन्‍य कई काम करते है। और यह कर्ज उन्‍हे 2 रूपये पर मिलता है जो एक गरीब किसान के लिए बहुत ज्‍यादा है। क्‍योंकि एक किसान की स्थिति इनकी कमजोर होती है की वह 2 रूपये के हिसाब से ब्‍याज नहीं दे पाता है।

जिस कारण उसके सभी कार्य अधूरे रह जाते है। देश के उन सभी ग्राहकों की इस समस्‍या को देखते हुए बैंक ऑफ इंडिया ने नया साल के शुरूआत में ही स्‍टार किसान घर योजना को लॉन्‍च किया है। जिसके तहत व्‍यक्ति‍ 50 लाख रूपये का होम लोन लेकर अपने सपनों को पूरा कर सकता है। इस योजना की शुरूआत बोर्ड ऑफ इन्‍वेस्‍टमेंट (BOI) अपने सभी ग्राहको के लिए किया था। बाद में इंडिया बैंक द्वारा किया गया है।

यूपी श्रमिक कार्ड रजिस्‍ट्रेशन 2022 – UP Labour Card Online Apply

Advertisement
Advertisement

किसान घर योजना के लाभ जानिए (Kisan Ghar Yojana Ke Lab)

Ghar Star Kisan Yojana 2022

  • स्‍टार किसान घर योजना का लाभ देश का कोई भी किसान ले सकता है।
  • यदि आप इस योजना का लाभ उठाते है तो मानाे आपके सपनो पूरे हो जाते है क्‍याेकि इस किसान घर स्‍कीम के तहत 50 लाख रूपये का लोन दिया जाएगा।
  • यह लोन बैंक ऑफ इंडिया के तहत 8.05 प्रतिशत पर विशेष ब्‍याज दर पर ही दिया जाएगा।
  • बैंक ऑफ इ‍ंडिया के तहत स्‍टार किसान घर योजना Sta Ghar Kisan Yojana का ऋण वापस चुकाने के लिए 15 वर्षो का समय तय किया गया है। आपको इस समय के बीच में पूरा पैसा चुकाना होगा।
  • बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है की इस योजना के तहत किसान को किसी प्रकार का आईटी रिटर्न (इनकम टैक्‍स रिर्टर्न) नहीं देना पड़ेगा।

स्‍टार किसान घर योजना के पात्र जानिए (Star Kisan Ghar Yojana Apply)

BOI Kisan Ghar Yojana 2022

  • इस योजना का लाभ केवल भारत के किसानों को दिया जाएगा
  • बैंक ऑफ इंडिया के तहत किसान घर योजना का लाभ केवल उन ही किसानों को दिया जाएगा जिनके पास स्‍वयं की जमीम(भूमी) हो।
  • स्‍टार किसान स्‍कीम के तहत उन ही किसानों को पात्र माना गया है जिनका बैंक ऑफ इंडिया से केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) अकाउंट है।
  • घर किसान योजना के अतंर्गत लाभ लेने के पश्‍चात किसी भी किसान को इनकम टैक्‍स नहीं भरना होगा।

जरूरी दस्‍तावेज

Bank Home Loan 2022

  • आधार कार्ड,वोटर आईडी, पैन कार्ड आदि में से कोई भी
  • जमीन के दस्‍तावेज
  • केसीसी का बैंक खाता
  • मोवबाइल नबंर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

स्‍टार किसान घर योजना के तहत लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करे जानिए

आप एक किसान है और आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए इस सुविधा का लाभ उठा रहे है तो आपको सबसे पहले किसी नजदीकी बैंक ऑफ इंडिया में जाना होगा। जिसके बाद इस होम लोन के बारें में शाखा अधिकारी से पूरी जानकारी करे। जिसके बाद वो आपको बता देगे की किस प्रकार आवेदन करना है और 50 लाख रूपये का होम लोन लेना है।

यदि आपके आस-पास इस बैंक की कोई भी शाखा नहीं है तो आप इन टोल फ्री नबंरो पर कॉल करके भी किसान घर योजना के तहत अधिक जानकारी पा सकते है। टोल फ्री नबंर- 1800 103 1906

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको स्‍टार किसान घर योजना Loan Scheme 2022 के बारें में विस्‍तार से बताया है। आप भी एक किसान है और योजना का लाभ उठाना चाहते है तो जल्दि आवेदन करे और योजना का लाभ पाए। यदि आपको हमारे द्वारा बताई हुई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करें। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *