आयुष्‍मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें Ayushman Card Download PDF नाम, पता, फोटो जन्‍मति‍थि अपडेट घर बैठे करें

Ayushman Card Download PDF:- आपने भी केंद्र सरकार की जन आरोग्‍य योजना में आवेदन किया हुआ है और आपका आयुष्‍मान कार्ड बन गया है। पर आप इसमें कुछ डिटेल को वापस से बदलना चाहते है जैसे आपका नाम, पता, जन्‍मतिथि, आयु आदि। उसके लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी, अब तो आप घर बैठे मोबाइल की सहायत से यह काम मिनटो में कर सकते है। आपको इस लेख में यह मिलेगा की आप आयुष्‍मान कार्ड में अपना नाम, पता, फोटो, जन्‍मतिथि आदि कैसे अपडेट करें इसके अलावा आप घर बैठे आयुष्‍मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें (How to Download Ayushman Card) तो उसके लिए लास्‍ट तक बने रहिए। Ayushman Card Download

भारत की केंद्र सरकार देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले समस्‍त परिवारों को फ्री में चिकित्‍सा की सुविधा उपलब्‍ध करवाने के उद्देश्‍य से आयुष्‍मान भारत योजना (PMJAY) का आरंभ किया है। जिसका दूसरा नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना……. आयुष्‍मान भारत योजना से जुड़ी खबरें

यूनिवर्सल हेल्‍थ कवरेज (UHC) के दृष्टिकोण को प्राप्‍त करने के लिए भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है आयुष्‍मान भारत को राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नीति साल 2017 की सिफारिश के अनुसार लॉन्‍च किया गया है। यह पहल सतत विकास लक्ष्‍यों (SDG) और इसकी रेखांकित प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए एक प्रकार से डिजाइन की गई है। जिसमें पूरे देश के किसी भी गरीब परिवार को पीछे नहीं छोडना है

आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य सेवा वितरण के क्षेत्रीय और खंडित द्दष्टिकोण को व्‍यापक आवश्‍यकताओं पर आधारित स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल की सेवा की ओर बढ़ने का एक प्रयास है। इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य गरीब परिवारों को प्राथमिकता, माध्‍यमिक और तृतीयक स्‍तर पर स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रणाली (रोकथाम, प्रचार और चल देखभाल को कवर करना) को समग्र रूप से संबोधित करने के लिए चलाई गई है।

Ayushman Card Download

Ayushman Card Correction आयुष्‍मान डाउनलोड कैसे करें

योजना का नाम प्रधानमंत्री आयुष्‍मान भारत योजना (PM Ayushman Bharat Yojana)
किसने शुरू करी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
कब शुरू करी साल 2018 में
लाभार्थी देश की जनता
उद्देश्‍य गरीब परिवारों को 5 लाख तक का इेलाज फ्री में देना है
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना का प्रकार केंद्र सरकार की योजना
साल 2024
आयुष्‍मान कार्ड डाउनलोड प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/

आयुष्‍मान भारत योजना क्‍या है PM Ayushman Bharat Yojana in Hindi आयुष्‍मान कार्ड क्‍या है

आयुष्‍मान भारत योजना से जुड़ी खबरें :- केंद्र सरकार ने देश की गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली समस्‍त परिवारों को बेहतर चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध करवाने के उद्देश्‍य से आयुष्‍मान भारत कार्ड योजना का आरंभ किया है। जिसके तहत 5,00,000 (पांच लाख रूपये) का लाभ फैमिली का कोई भी सदस्‍य उठा सकता है यानी आयुष्‍मान भारत कार्ड के माध्‍यम से 5 लाख रूपये तक का फ्री कैशलेश ईलाज उठा सकता है। जिससे गरीब परिवार समय पर अपनी गंभीर से गंभीर बीमारी का ईलाज करवा सके और अपने स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार लाए।

जिन नागरिकों को इस आयुष्‍मान कार्ड (Ayushman Card) के बारें में पता नहीं है तो पहले इसके बारें में जान लेना चाहिए। उसके बाद जल्‍दी से आयुष्‍मान भारत योजना में यह कार्ड बनवाने के लिए अप्‍लाई करें। जिसके कुछ समय बाद आपका कार्ड बनकर आएगा उसके माध्‍यम से आप सभी परिवार के सदस्‍या बिल्‍कुल फ्री में किसी भी गंभीर बीमारी का ईलाज करवा सकते है।

Ayushman Card Correction Kaise Kare Online आयुष्‍मान कार्ड अपडेट कैसे करें

Ayushman Card Correction Online in HIndi:- जिनका आयुष्‍मान कार्ड में कोई गलत नाम, पता, जन्‍मतिथि या फिर फोटो गलत हो गई है और इस गलती को सही करना चाहते है। आप घर बैठे ही मोबाइल की मदद से भी अपने आयुष्‍मान कार्ड को अपडेट कर सकते है। उसी प्रक्रिया आपको नीचे लिखी हुई मिल जाएगी

  • आयुष्‍मान कार्ड को अपडेट करने के लिए पहले आपको स्‍कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है
  • यहा आपको पहले अपने मोबाइन नंबर आदि डालकर पोर्टल पर लॉगिन होना है।
  • मोबाइल नंबर भरने के बाद ओटीपी बॉक्‍स में ओटीपी संख्‍या भरकर नीचे कैप्‍चा कोड भरना है
  • उसके बाद नीचे लॉगिन करना है इस प्रकार आप सभी पीएमजेएवाई पोर्टल पर लॉगिन हो सकते है।
  • अब आपको अपने राज्‍य का नाम, जिला का नाम, ब्‍लॉक, गांव/शहर आदि का नाम दर्ज करना है
  • उस‍के बाद सर्च वाले ऑप्‍शन में आपका आधार कार्ड नंबर, या फैमिली आर्डडी नंबर डालना है और नीचे सर्च वाले बटन पर क्ल्कि करना है।
  • उसके बाद आपके परिवार की सभी डिटेल खुलकर आएगी, जिस भी सदस्‍य कानाम, पता, जन्‍मति‍थि, आयु आदि को अपडेट करना चाते है। तो उसके सामने वाला ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है
  • जिस भी सदस्‍य का नाम चैंन्‍ज करवानाहै तो उसका नाम पर सैलेक्‍ट करना है उसका आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि एक वन समय पासवर्ड जाता है जिसे आपको दिखाई दे रही स्‍क्रीन पर डालना होगा।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा,यहा पर आप दुबारा से मेंबर का आयुष्‍मान कार्ड अपडेट करके उसका नाम सलैक्‍ट करना है
  • जिसके बाद Redo kyc वाले बटन पर क्ल्कि करना है अब आपको उस सदस्‍य का ई केवाईसी करवाना है
  • जब केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आयुष्‍मान कार्ड की जानकारी अपडेट हो जाती है
  • आयुष्‍मान कार्ड में अपडेट करवाने व उसको होने में लगभग 1 से 4 दिनों का समय लगता है
  • इस प्रकार आप सभी अपने आयुष्‍मान कार्ड को अपडेट करवा सकते है।

आयुष्‍मान भारत योजना कब शुरू हुई PM Ayushman Bharat Yojana Launch Date

आयुष्‍मान भारत योजना से जुड़ी खबरें :- जिस प्रकार राजस्‍थान प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने चिरंजीवी योजना का आरंभ किया और सतस्‍त प्रदेशवासियों को 25 लाख रूपये का कैशलेश ईजाल दिया है। उसी अनुसार देश की जनता को 5 लाख रूपये तक का फ्री में ईलाज दिलवाने के उद्देश्‍य से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 23 सितंबर 2023 को आयुष्‍मान भारत योजना (PM Ayushman Card Scheme) का आरंभ किया है।

आयुष्‍मान कार्ड का लाभ Ayushman Card Benefits

  • भारत सरकार प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत लाभार्थी परिवारों का फ्री में आयुष्‍मान कार्ड (Ayushman Card) बनवाती है। और इस आयुष्‍मान कार्ड के माध्‍यम से फ्री में ईलाज करवाती है।
  • इस आयुष्‍मान कार्ड के माध्‍यम से देश के सभी गरीब परिवारों का पूरा 5 लाख तक का ईलाज हर साल फ्री में देती है।
  • गरीब परिवार को अपने किसी भी सदस्‍य का ईलाज 5 लाख रूपये तक फ्री में करवाने के लिए उसके पास आयुष्‍मान कार्ड होना जरूरी है।
  • भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत आयुष्‍मान कार्ड में कुल 1350 बीमारियों को जोड़ा हुआ है मतलब लाभार्थी परिवार को इन 1350 बीमारियों में से जो भी बीमारी होती है उसका ईलाज पांच लाख रूपये तक फ्री होगा।
  • सरकार का कहना है की आयुष्‍मान कार्ड की जो 5 लाख रूपये की सुविधा राशि है उसे बढ़ाया जा सकता है पर अभी तक बढ़ाया नहीं है
  • जिन्‍हाेने आयुष्‍मान कार्ड के लिए अप्‍लाई किया हुआ है वो सभी घर बैठे ही मोबाइल की सहायता से अपना नाम आयुष्‍मान भारत योजना की सूची में देख सकते है।

आयुष्‍मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें Ayushman Card Download Online Mood

How to Download Ayushman Card:- आप सभी घर बैठे ही अपने आधार कार्ड से मोबाइल व अन्‍य डिजिटल संसाधन/उपकरण की सहायता से आयुष्‍मान भारत योजना का आयुष्‍मान कार्ड डाउनलोड कर सकते है। जिसका प्रोसेस नीचे दिया हुआ है

  • सबसे पहले आपको आयुष्‍मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है (जिसका लिंक आपको नीचे लेख में मिल जाएगा)
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको Menu वाले सैक्‍शन में जाना है
  • जहा आपको Portal के तहत Beneficiary Identification System (BIS) वाले ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
  • उसके बाद अगले पेज पर Download Ayushman Card का ऑप्‍शन मिलेगा उसका चयन करना है।
  • उसके बाद अले पृष्‍ठ पर आधार कार्ड पर टिक करके अपनी स्‍कीम का नाम और अपने राज्‍य व जिले का नाम चयन करना है।
  • अब आपको आधार कार्ड नंबर डालकर नीचे Generate OTP पर क्ल्कि करना है उसके बाद ओटीपी बॉक्‍स में ओटीपी का चयन करके नीचे Verify करना है।
  • जैसे ही वेरिफाई होता है तो आपकी स्‍क्रीन पर आयुष्‍मान कार्ड खुलकर आ जाता है यहा से आप आयुष्‍मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होज पेज यहा पर क्ल्कि करें
अधिकारीक वेबसाइट यहा पर क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top