Advertisement

Laptop Vs Desktop: कम्‍पयूटर या लैपटॉप में से क्‍या खरीदे और क्‍यो?

Advertisement

दोस्‍तों आज के इस डिजीटल युग में लगभग हर किसी को कम्‍प्‍यूटर की आवश्‍यक्‍ता तो होती ही है। ऐसे में अगर आप एक नया कम्‍प्‍यूटर खरीदना चाहते है मगर आप इस बात को लेकर कन्‍फ्यूज है कि आपको कौनसा कम्‍प्‍यूटर खरीदना चाहिए। लैपटॉप खरीदना सही होगा या फिर डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर। आखिर लैपटॉप एवं डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर (Laptop Vs Desktop) में बेसिक अन्‍तर क्‍या है। इसी तरह के बहुत से सवाल आपके मन आये होंगे या फिर आ रहे होंगे।

मगर आपको ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योकि इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर आप जान पाएगें कि आपको कौनसा कम्‍प्‍यूटर खरीदना चाहिए। और क्‍यू खरीदना चाहिए। इस लेख को पढ़कर आप लैपटॉप और डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर के बीच के अन्‍तर (Difference Between Laptop Vs Desktop) को जानकर अपने लिए या फिर अपने बच्‍चों के लिए एक बेहत्तर कम्‍पयूटर Purchase कर पाएगें।

Advertisement

Laptop Vs Desktop | Which One To Buy

आपको Laptop खरीदना चाहिए या फिर Desktop Computer। इस बारे में बात करने से पहले आपको सर्वप्रथम यह जानना होगा कि आप किस काम के लिए कम्‍प्‍यूटर को खरीद रहे है यानि कि आपकी जरूरत क्‍या है। क्‍योकिं जरूरत के हिसाब से किसी के लिए तो डेस्‍कटॉप कम्‍पयूटर बेहत्तर हो सकता है ओर किसी दूसरे के लिए लैपटॉप।

अगर आप कोई ऐसी जॉब या फिर काम करते है जिसके लिए आपको काफी ट्रेवल (Travel) करना पड़ता हो तो उस स्थिति में आपके लिए लैपटॉप एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है और यदि आप कोई ऐसी जॉब करते है जहा पर आपको अधिकतर समय एक ही जगह घर या ऑफिस में काम करना होता है तो तब आपके लिए एक डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर बेहत्तर ऑप्‍शन हो सकता है।

YouTube Shorts Kya Hai

Advertisement

ऐसे में आपको अपने लिए एक डेस्‍कटॉप खरीदना सही होगा या फिर लैपटॉप (Laptop Vs Desktop) तो इसके लिए आपको इन दोनो के बीच के कुछ अन्‍तर को समझना होगा जिससे आप यह Decision ले पाये कि आपको कौनसा कम्‍प्‍यूटर खरीदना चाहिए।

Laptop और Desktop के बीच क्‍या-क्‍या अन्‍तर है?

आप चाहे लेपटॉप खरीदे या डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर, अन्‍तत: दोनो में आपको एक जैसे ही फीचर मिलते है लेकिन फिर भी इन दोनो के बीच कुछ अन्‍तर होते है। जिनके बारे में जानकर आप यह तय कर सकेंगे कि आपके लिए इन दोनो में से कौनसा सबसे अच्‍छा रहेगा। ओर आप उस टाइप के कम्‍पयूटर को खरीद पाएंगे। तो चलिए Laptop Vs Desktop के बीच के बेसिक डिफरेन्‍स को जानते है:-

1. कीमत (Price) | Laptop Vs Desktop

Advertisement

आप चाहे लैपटॉप खरीदना चाहे या फिर डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर तो यहा सबसे पहला जो बड़ा अन्‍तर हमे देखने को मिलता है वो है इसकी कीमत का। जी हां, लैपटॉप और डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर दोनो की जो Price होती है उसमें हमेशा आपको थोड़ा-बहुत अन्‍तर देखने को मिल जाएगा। अगर बात करे कि इन दोनो में कौनसा सस्‍ता या महंगा होता है तो आपको बता दे कि जो डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर होता है वो लैपटॉप की तुलना में थोडा बहुत सस्‍ता मिल जाता है।

मान लेते है कि अगर हमे किसी अच्‍छे लैपटॉप के लिए 30 हजार रूपये Pay करने पड़ रहे है तो वही दूसरी ओर लगभग Same Feature में डेस्‍कटॉप लगभग 20-25 हजार रूपये में मिल जाता है। कुल मिलाकर देखा जाये तो जो डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर होते है वो लैपटॉप की तुलना में थोड़े सस्‍ते होते है।

2. कम्‍पयूटर की लाइफ | Laptop Vs Desktop

जो दूसरा अन्‍तर आता है वो है इसकी Life Cycle यानि कि इसकी उम्र का। दोस्‍तों अक्‍सर देखा जाता है कि जो Desktop Computers होते है वो Laptops की तुलना में कही ज्‍यादा लम्‍बे समय तक चलते है। ऐसे में यदि आप लम्‍बे समय के हिसाब से कम्‍प्‍यूटर खरीदना चाह रहे है तो उस कडींशन में आपके लिए एक डेस्‍कटॉप कप्‍यूटर अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकता है।

3. पोर्टेबिलिटी | Laptop Vs Desktop

जैसा कि आप सभी जानते है कि जो Desktop Computer होता है वो पोर्टेबल नहीं होता है। अर्थात् इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाना बहुत कठिन होता है क्‍योकि डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर Monitor, CPU, Keyboard तथा Mouse आदि से मिलकर बना होता है। इन सभी कम्‍पोनेंट के चलते Desktop PC को कही भी लाना या ले जाना बहुत मुश्किल होता है। वही Laptop पूरी तरह से पोर्टेबल होता है यानि कि आप आसानी से इसे अपने साथ कही भी ले जा सकते है तथा इसका उपयोग कर सकते है।

तो ऐसे में कम्‍प्‍यूटर खरीदने से पहले आपको यह जरूर ध्‍यान देना चाहिए कि अगर आप कोई ऐसा काम करते है जहा पर आपको बार-बार यात्रा के दौरान कम्‍पयूटर की जरूरत पड़ती है या फिर आप अपनी Study करना चाहते है तो उस स्थिति में आपके लिए एक लैपटॉप Buy करना एक अच्‍च्‍छा विकल्‍प होगा।

4. हार्डवेयर अपग्रेंडिग | Laptop Vs Desktop

Advertisement

आप Desktop Computer का उपयोग करते हो या फिर Laptop का, तो ऐसे में कुछ समय बीतने के बाद या फिर आपकी जरूरत के आधार पर सिस्‍टम को Upgrade करने की आवश्‍यक्‍ता महसूस होती है। इसके लिए आपको अपने कम्‍प्‍यूटर के कुछ पार्ट्स को बदलना पड़ता है। ऐसे में एक लैपटॉप को अपग्रेड नहीं किया जा सकता है। वही दूसरी ओर डेस्‍कटॉप कप्‍प्‍यूटर को आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसके हार्डवेयर को अपग्रेड कर सकते है।

क्‍योकि जैसा कि आपने भी देखा होगा कि कई बार जब हमारा कम्‍प्‍यूटर धीरे-धीरे काम करने लग जाता है या फिर वो Hang होने लगता है तो उस समय उसे अपग्रेड करना जरूरी हो जाता है। ऐसे में डेस्‍कटॉप में आप आसानी से कोई भी पार्ट्स को बढ़वा सकते है। जबकि लैपटॉप में नही। हालांकि आप लैपटॉप में कुछ पार्ट्स को भी अपग्रेड कर सकते है।

5. कम्‍प्‍यूटर की स्‍पीड | Laptop Vs Desktop

दोस्‍तो जब बात आती है कम्‍पयूटर की स्‍पीड यानि कि Performance की तो कौन नही चाहता कि उसके कम्‍प्‍यूटर की स्‍पीड अच्‍छी हो। ऐसे में अगर Speed के मामले में लैपटॉप तथा डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर दोनो में Comparison किया जाये तो अन्‍तत: आपको बता दे कि डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर की स्‍पीड लैपटॉप की तुलना में थोड़ी ज्‍यादा होती है।

ऐसे में कम्‍प्‍यूटर खरीदने से पहले आपको यह देखना होगा कि अगर आप इसका उपयोग किसी भारी-भरकम काम के लिए करने वाले है जैसे कि विडियो एडीटिंग, गेमिंग आदि के लिए। तो फिर ऐसे में आपको डेस्‍कटॉप कम्‍पयूटर के बारे मे सोचना चाहिए। वही अगर आप इसका उपयोग हल्‍का-फुल्‍का काम के लिए करना चाहते है जैसे कि विडियो देखना, एमएस ऑफिस से जुडे फाइल वर्क या फिर इटंरनेट सर्चिंग हेतु तो फिर आपके लिए लैपटॉप एक सही विकल्‍प होगा।

6. डिस्‍पले साईज | Laptop Vs Desktop

अगर आप एक Desktop Computer का उपयोग कर रहे है और आप यदि इसके स्‍क्रीन साईज को बदलना या बढ़ाना चाहते है तो आप आसानी से अपने कम्‍पयूटर के मॉनिटर की जगह बड़ी स्‍क्रीन वाला मॉनिटर यूज कर सकते है। वही दूसरी ओर अगर आप अपने Laptop की स्‍क्रीन को बढ़ाना चाहते है तो यह असंभव है क्‍योकिं आप जानते है कि लैपटॉप की Screen Size फिक्‍स रहती है।

7. पाॅवर सप्‍लाई | Laptop Vs Desktop

जो डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर होता है उसे चलाने के लिए हमे बिजली कनेक्‍शन की आवश्‍यक्‍ता होती है। अर्थात जितने समय तक आप डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर पर काम करेंगे उतने समय तक उसे बिजली कनेक्‍शन की जरूरत होती है। वही दूसरी तरफ लैपटॉप के केस में ऐसा नही है। आप लैपटॉप को बिना किसी पावर सप्‍लाई के चला सकते है। क्‍योकि इसमें बैटरी लगी होती है। इसका मतलब यह है कि आप चाहे बस, ट्रेन मे सफर कर रहे हो या कही भी आप आसानी से लैपटॉप का उपयोग कर सकते है।

Desktop Vs Laptop में से क्‍या खरीदना चाहिए?

लैपटॉप Vs डेस्‍कटॉप में से क्‍या खरीदना चाहिए? इस प्रश्‍न का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल गया होगा। दोस्‍तों देखा जाये तो चाहे लैपटॉप हो या फिर डेस्‍कटॉप दोनो के अपने फायदे-नुकसान होते है। आर्टिकल में हमने लैपटॉप तथा डेस्‍कटॉप के बीच जो भी अन्‍तर बताये है उनको पढ़कर आपको मालूम चल गया होगा कि आपके लिए Laptop बेहत्तर होगा या फिर Desktop. फिर भी हम यही बताना चाहेंगे कि सबसे पहले आप अपनी जरूरत को देखे। अगर आपको अपनी जॉब में बहुत ज्‍यादा ट्रेवल करना होता है तो लैपटॉप आपके लिए अच्‍छा रहेगा। वही यदि आप एक जगह ही रहकर काम करते है तो फिर आप डेस्‍कटॉप कम्‍प्‍यूटर के साथ जा सकते है।

आशा करते है कि Laptop Vs Desktop. Difference Between Laptop & Desktop PC | लैपटॉप एवं डेस्‍कटॉप में से कोनसा कम्‍प्‍यूटर खरीदना चाहिए, ऐसे सभी तरह के सवालो का जवाब आपको मिल गया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो ऐसी ही दूसरी जानकारीयाे के लिए आप हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

1 thought on “Laptop Vs Desktop: कम्‍पयूटर या लैपटॉप में से क्‍या खरीदे और क्‍यो?”

Leave a Comment