PM Mitra Yojana in Hindi | पीएम मित्र योजना के बारे में विस्‍तार से जाने

Advertisement

PM Mitra Yojana in Hindi | पीएम मित्र योजना के बारे में विस्‍तार से जाने | Mitra Scheme in Hindi | पीएम मित्र योजना क्‍या है | PM Mitra Yojana form 2022 । प्रधानमंत्री मित्र योजना 2022 | Pradhanmantri Mitra Yojana 2022 | Pradhan Mantri Mitra Yojana Kya Hai | Pradhan Mantri Mitra Scheme 2022

PM Mitra Yojana 2022:- आप सभी जानते है हमारे देश भारत में समय-समय पर अनेक प्रकार की पॉलिसी चलाई जाती है। कभी राज्‍य सरकार द्वारा तो कभी केन्‍द्र सरकार द्वारा ताकी देश की सभी नागरिको को सभी प्रकार की सुविधा प्राप्‍त हो सके। ऐसे में ही देश को आगे की ओर बढ़ाने के लिए केन्‍द्र सरकार ने पीएम मित्र योजना की शुरूआत कर दी है। जिसके तहत देश में नऐ टैक्‍सटाइल पार्क बनाऐ जाऐगे। यदि आप इस योजना के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

Advertisement

Pradhanmantri Mitra Yojana 2022(PM Mitra Yojana)

PM Mitra Yojana in Hindi | प्रधानमंत्री मित्र योजना क्‍या है
PM Mitra Yojana in Hindi
योजना का मना पीएम मित्र योजना
किसने आरंभ की केंद्र सरकार ने
लाभार्थी देश के नागरीक
उदेश्‍य टैक्‍सटाइल इंडस्‍ट्री को इंटीग्रेटेड इकोसिस्‍टम प्रदान करना है।
बजट 4,445 करोड़ रूपये
अधिकारीक वेबसाइट अभी लॉन्‍च नही हुई

पीएम मित्र योजना को लॉन्‍च (शुरूआत) 06 अक्‍टूबर 2021 किया गया था। जिसका नाम प्रधानमंत्री मेगा टेक्‍सटाइल इंटीग्रेटेड़ टैक्‍सटाइल एंड अपैरल योजना भी है। जिसके तहत पूरे देश में 07 इंटीग्रेटेड़ टैक्‍सटाइल पार्को का निर्माण किया जाऐगा। जिसमें एक ही जगह पर स्पिनिंग, प्रो‍सेसिंग, प्रिंटिंग, बुनाई, डाई से लेकर कपड़ो तक की मैन्‍युफैक्‍चरिंग का काम किय जाऐगा। मानो की यह एक बहुत बड़ी क्रांति है। जो देश में पार्क विकास करेगी।

इस योजना के चलते सरकार ने 4445 करोड़ रूपये का बजट पास किया है। जो की मैन्‍युफैक्‍चरिंग के सभी क्षेत्राे में प्रधानमंत्री के 5एफ मॉडल की तरह प्रेरित किया गया है। जो की फार्म टू फैक्‍ट्री टू फैशन टू फॉरेन है वही पीएम मित्र योजना के तहत टैक्‍सटाइल पार्को में वर्ल्‍ड क्‍लास इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का विकास किया जाऐगा। इसके तहत देश में 21 लाख युवाओ को नौकरिया दि जाऐगी। जिसमें 07 लाख डायरेक्‍टर और 14 लाख इनडायरेक्‍ट के रूप में कार्य करेगे। तथा मित्र योजना के तहत देश की सभी ग्‍लोबल कंपनियों को फायदा होगा।

पीएम मित्र योजना का उदेश्‍य (pm Mitra yojana in hindi)

हाल में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के विकास के लिए बड़ा फैसला लिया है। जो है टैक्‍सटाइल पार्क डेवलप करने का, कैबिनेट ने 05 वर्ष में 4,445 करोड़ रूपये से 07 वृहत एकीकृत कपड़ा क्षेत्र तथा परिधान पार्को को स्‍थापित करने की घोषण की है। जिसमें मंत्री पीयूष गोयल ने नरेद्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में यह बात कही है।

मित्र पीएम योजना के तहत देश में लगभग 21 लाख रोजगार दिया जाऐगा। जिसके माध्‍यम से देश में बेरोजगारी की दर में कमी आऐगी। इसके अलावा देश में टेक्‍सटाइल व मैन्‍युफैक्‍चरिंग इंडस्‍ट्री को आगे बढ़ाना है। जो देश में बहुत फायदेमंद हो सकता है।

Pradhanmantri Mitra Yojana 2022 (PM Mitra Policy)

प्रधानमंत्री मित्र योजना के तहत एक ही स्‍थान पर स्पिनिंग, प्रोसेसिंग, प्रिंटिंग, डाई व बुनाई से लेकर कपड़ो की मैन्‍युफैक्‍चरिंग का कार्य किया जाऐगा। क्‍योकि पहले तो यह कार्य देश के सभी अलग-अलग राज्‍यो में होता था किन्‍तु अब एक साथ ही होगा। अलग-अलग राज्‍यो में होने के कारण लॉजिस्टिक में बहुत ज्‍यादा खर्चा आता था। इसी कारण वश एक साथ किया जा रहा है ताकी लॉजिस्टिक की कीमत में गिरावट आ सके।

योजना के अतंर्गत देश में किसी भी राज्‍य में स्थित ग्रीन फील्‍ड़ एवं ब्राउनफील्‍ड पर कार्य किया जाऐगा। और ग्रीन फील्‍ड मित्र पार्क के लिए सरकार ने 500 करोड़ का बजट दिया है। तथा ब्राउनफील्‍ड पार्क का विकास करने के लिए लगभगल 200 करोड़ रूपये का बजट पेश किया है। और मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट के लिए लगभग 300 करोड़ रूपये का बजट दिया है। ऐसे अलग-अलग क्षेत्र मिलाकर पूरा 4,445 करोड़ का बजट दिया है।

Advertisement
Advertisement

तीन साल में दी जाऐगी 30 करोड़ की मदद-

Pradhanmantri Mitra Yojana 2022 के तहत वो सभी राज्‍य जहा पर सस्‍ती जमीन व पानी तथा लेबर (मजदूर) होगा। उसी जगह पर ये सभी पार्क स्‍थापित किऐ जाऐगे। इन सभी पार्को को स्‍थापित करने के लिए लगभग 17000 करोड़ रूपऐ की अनुमानित राशि होगी। अर्थात खर्च होगे। जिस राज्‍य में सबसे पहले पार्क बनाऐ जाएगे उसकी कंपनी को पहले आओ पहले पाओ के तहत मदद मुहैया कराई जाऐगी।

लगभग एक यूनिट में 03 वर्ष में 30 करोड़ रूपय की मदद दी जाऐगी। जो इन सभी टैक्‍सटाइल पार्क में रिसर्च सेटरख्‍ ट्रेनिंग सेंटरख्‍ मेडिकल व्‍यवस्‍था, डिजाइन सेंटर , लेबर के घरो की सुवीधा, वेयरहाउस, होटल सुविधा, दुाकान सुविधा, ट्रांसपोर्ट सुविधा आदि बनाई जाऐगी। उसके बाद ही यह काम किया जाऐगा। पार्क में 50 प्रतिशत क्षेत्र शुद्ध विनिर्माण तथा 20 प्रतिशत क्षेत्र उपयोगिताओ के लिए व 10 प्रतिशत क्षेत्र वा‍णीजिक विकास के लिए किया जाऐगा।

(पीएम मित्र योजना के लाभ ) PM Mitra Yojana in Hindi

  • इस योजना की शुरूआत 06 अक्‍टूबर 2021 को हुई थी। तथा पीएम मित्र योजना को प्रधानमंत्री मेगा टेक्‍सटाइल इंटीग्रेटेड टैक्‍सटाइल एण्‍ड अपैरल योजना के नाम से भी जाना जाता है।
  • योजना के अतंर्गत पूरे देश में 07 इंटीग्रेटेड टैक्‍सटाइल पार्को का निर्माण किया जाऐगा। जो बहुत ही बड़े होगे। तथा टैक्‍सटाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी क्रांति होगी।
  • मित्र योजना 2021 के तहत केंद्र सरकार ने 4445 करोड़ रूपये का बजट पेश किया है। जो प्रधानमंत्री के 5F मॉडर से प्ररित होगे। तथा फार्म टूू फाइबर टू फैक्‍ट्री टू फैशन टू फॉरेन होगा।
  • योजना के तहत देश में 21 लाख नौकरिया प्रदान की जाऐगी जिसमें 07 लाख डायरेक्‍ट व 14 लाख इनडायरेक्‍ट नौकरिया होगी। जो की भारतीय कंपनी ग्‍लोबल कंपनी के कारगर पर साबित होगी। तथा एक ही स्‍थान पर स्पिनिंग , बुनाईख्‍ प्रोसेसिंगख्‍ प्रिंटिंग, डाई से लेकर कपड़ो की मैन्‍युफैक्‍चरिंग तक का कार्य किया जाऐगा।

PM Mitra Yojana में पार्क स्‍थापित करने वाले राज्‍य

देश के जिन-जिन राज्‍यों में प्रधानमंत्री मित्र योजना के जरिए पार्क की स्‍थापना होगी वो इस प्रकार है जाे निम्‍नलिखित हे-

  • राजस्‍थान
  • तमिलनाडु
  • मध्‍यप्रदेश
  • पंजाब
  • उ‍ड़ीसा
  • असम
  • कर्नाटक
  • तेलंगाना
  • आंध्र प्रदेश
  • गुजरात

पीएम मित्र योजना की विशेषताऐ

  • योजना के तहत इन सभी पार्को का निर्माण देश के अलग-अलग राज्‍यो में स्थित ग्रीन फील्‍ड व ब्राउन फील्‍ड की जगहो पर किया जाऐगा।
  • मित्र योजना में ब्राउन फील्‍ड पार्क को बनाने के 200 करोड़ रूपये का तथा ग्रीन फील्‍ड़ पार्क को विकसित करने में 500 करोड़ रूपये का खर्चा होगा।
  • और मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट को प्रोत्‍साहन के लिए सभी पार्क को 300 करोड का सपोर्ट दिया जाऐगा। जिनमें 07 पार्क स्‍थापित करने का अनुमानित खर्चा लगभग 17000 करोड़ रूपये होगे।
  • ये पार्क पूरा एक इंटीग्रेटेड सिस्‍टम होगा जो एक ऐसा इकोसिस्‍टम बनेगा, जिसमें सभी को एक दूसरे से लाभ व मदद प्राप्‍त हो सकेगी।
  • पार्को का 50 प्रतिशत क्षेत्र शुद्ध विनिमा्रण गतिविधियो के लिए तथा 20 प्रतिशत क्षेत्र उपयोगिताओ और 10 प्रतिशत क्षेत्र वाणिज्यिक विकास के लिए विकसित किया जाऐगा।

पीएम मित्र योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी पीमए मित्र योजना (Pradhanmantri Mitra Yojana 2022) के तहत नौकरी का लाभ लेना चाहते है तो आपको अभी इंतजार करना होगा। क्‍योकि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत आवेदन करने की कोई जानकारी नही दी है। किन्‍तु जैसे ही इस योजना से जुड्री कोई भी जानकारी आऐगी तो सबसे पहले हम आपको इस लेख के माध्‍यम से अपडेट कर देगे। तो योजना से जुडी कोई भी जानकारी पाने के लिए आर्टिकल से जुडे रहे।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको पीएम मित्र योजना PM Mitra Yojana in Hindi के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि हमारे द्वारा बताई हुई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

FAQ:

Advertisement

प्रश्‍न:- पीएम मित्र योजना की शुरूआत कब हुई थी। Pradhanmantri Mitra Yojana 2022

उत्तर:- 06 अक्‍टूबर 2021 को

प्रश्‍न:- पीएम मित्र योजना के तहत कितने करोड़ रूपये का बजट पास हुआ है।

उत्तर:- 4,445 करोड़ रूपये को

प्रश्‍न:- इस योजना का लाभ किसे मिलेगा।

उत्तर:- देश के सभी टेक्‍सटाइल क्षेत्र को

प्रश्‍न:- योजना के तहत ग्रीन फील्‍ड पार्क को विकसित करने के लिए कितने करोड़ का खर्च होगा।

उत्तर:- लगभग 500 करोड़ रूपये को

प्रश्‍न:- ब्राउन फील्‍ड पार्क को विकसित करने के लिए कितने का खर्चा होगा।

उत्तर:- लगभग 200 करोड़ रूपये को

प्रश्‍न:- पीएम मित्र योजना के तहत देश में कितने पार्क स्‍थापित किऐ जाऐगे।

उत्तर:- 07 पार्क

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *