Advertisement

यूट्यूब शॉर्ट क्‍या है, यू-टूयूब शॉर्ट के फीचर | YouTube Shorts Kya Hai, Youtube Short All Features 2021

Advertisement

यूट्यूब शॉर्ट क्‍या है, यू-टूयूब शॉर्ट के फीचर,YouTube Shorts Kya Hai, Youtube Short All Features 2021, What is Youtube Shorts,Youtube Short Videos Kaise Banaye, यूट्यूब पर शॉर्ट्स विडियो कैसे बनाये,यूट्यूब शॉर्ट्स क्‍या है एवं इसका इस्‍तेमाल कैसे करे,How to make Youtube Short Videos in Mobile, How to Use You Tube Shorts in Hindi 2021

प्‍यारे दोस्‍तों जैसा कि आप जानते है कि आज के समय में बच्‍चों से लेकर बूढ़ो तक हर कोई Social Media पर एक्टिव रहता है ओर जब बात आती है सोशल मिडिया की तो भला TikTok का नाम जुबा पर ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता। मगर आप जानते है कि हाल ही में भारत सरकार द्वारा कई Chinese Apps को बैन कर दिया गया जिसमें TikTok का नाम भी शामिल था।

Advertisement

ऐसे मे भारत से TikTok बैन होने के बाद इसके यूजर्स को अपनी ओर खीचने के लिए अनेक कपंनियो द्वारा कई तरह के Short Video Making Apps का निर्माण किया जा रहा है। इस सुनहरे मौके का फायदा उठाने के लिए यूट्यूब के द्वारा अपना खुद का एक नया शॉर्ट विडियो मैकिंग प्‍लेटफॉर्म – Youtbe Shorts को 14 सितंबर 2020 को भारत में लॉन्‍च कर दिया गया है।

YouTube Shorts पर आप ना केवल टिकटॉक की तरह शॉर्ट विडियों बनाकर Share कर सकते है बल्कि विडियों को Features के साथ कस्‍टमाइज भी कर सकते है। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि क्‍या टिकटॉक की तरह यूट्यूब शॉर्टस यूजर्स को पसंद आएगा या नहीं।

Gmail Account कैसे बनाए: New G-Mail Account in Hindi

Advertisement

ऐसे में अगर यूजर्स के Interest को ध्‍यान में रखकर बनाए गए एप्‍प “YouTube Shorts” के बारे में पूरी जानकारी विस्‍तार से Point to Point जानना चाहते है तो आपसे निवेदन है कि इस Post को पूरा आखिर तक जरूर पढे़। जिससे आपको इस एप्‍प को Use करने में कोई दिक्‍कत न आये व आप आसानी से Youtube Shorts पर अपनी शॉर्ट विडियोज़ Create कर सके। तो चलिए शुरू करते है।

आखिर यूट्यूब शॉर्ट्स क्‍या है?

बहुत से लाेगो को अभी तक यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे मे पता नहीं है अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल आता है कि Youtube Shorts Kya hai तो फिर आइये इसका Answer जानते है।

What is Youtube Shorts in Hindi Language

Advertisement

दरअसल यह एक यूट्यूब का ही प्‍लेटफॉर्म है जिसका Use आप Youtube App के भीतर ही कर सकते है। यह एक शॉर्ट विडियो मेकिंग प्‍लेटफॉर्म है जिसकी मदद से यूजर्स 15 Seconds तक का शॉर्ट विडियों बनाकर नए लोगो के साथ जुड़ सकते है। चूकि यह यूट्यूब का ही एक हिस्‍सा है ओर इसी वजह से यूट्यूब शॉर्ट अन्‍य दूसरी शॉर्ट विडियो एप्‍प की तुलना में काफी लोकप्रिय होता जा रहा है।

Youtube Shorts पर आप अपनी शॉर्ट विडियों बनाकर उसे Attractive Features के साथ एडिट करके Upload कर सकते है। मगर फिलहाल यूट्यूब शॉर्ट्स का Beta Version लॉन्‍च किया गया है एवं वक्‍त के साथ धीरे-धीरे बाकी फीचर्स को इसमें जोड़ा जाएगा।

तो फिलहाल यूट्यूब शॉर्ट्स के बेटा वर्जन में कौन-कौनसे फीचर्स Users के लिए उपलब्‍ध करवाए गए है तो चलिए Dosto एक-एक करके इन सभी Features के बारे विस्‍तार से आपको बताते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स के फीचर्स | YouTube Shorts Features

YouTube Shorts फिलहाल Developing Phase में है ऐसे में इस एप्‍प में Users के लिए क्‍या-क्‍या फीचर्स दिए गए है। इन सभी Features को समझने के लिए नीचे दिए गए बिन्‍दुओं को पढ़े।

  1. Music & Sound:- इस Feature का इस्‍तेमाल करके आप Short Videos में किसी दूसरे Audio का Use कर सकते है। मतलब कि आप अपने विडियोज़ में Library से अपनी पसंद के गाने या ऑडियो को चुन सकते है।
  2. Text:- इसमे आप विडियो बनाने के बाद उसमे किसी भी Text को Add कर सकते है। इसके अलावा विडियो में Text कब दिखना चाहिए ओर कब नहीं, यह भी Fix किया जा सकता है।
  3. Speed:- यह एक ऐसा फीचर है जिसका इस्‍तेमाल करके विडियो रिकॉर्डिगं की Speed को Control किया जा सकता है।
  4. Timer:- टाइमर (Countdown) का Use करके हम रिकॉर्डिगं के लिए Starting & End Point का Countdown set कर सकते है। जिसके बाद Phone को बिना हाथ लगाए Automatic विडियो रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगा तथा अपने आप Video Recording बंद भी हो जाएगी।

YouTube Short Videos कैसे बनाये?

यूट्यूब के Mobile App पर Short Videos बनाना बहुत ही आसान है अगर आपको अपने Mobile से #Shorts Video बनाने में समस्‍या आ रही है तो इन आसान से Steps को Follow करे:-

  • शॉर्ट विडियो बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में YouTube App को ओपन करे।
  • एप्‍प Open करने के बाद आपको प्‍ल्‍स के निशान (+) पर क्लिक करना है।
  • Plus पर Click करने के बाद इस तरह से Options आ जाएंगे।
youtube short video kaise banaye
  • इन ऑप्‍शन में से अब आपको Create a Short के ऑप्‍शन को Select करना होगा।
  • फिर इसके बाद कैमरा चालू करने के लिए Allow Access पर टैप करे।
youtube shorts
  • इसके बाद Short Video Recording के लिए फोन का Camera ओपन हो जाएगा। रिकॉर्डिगं शुरू करने के लिए अब आपको Start Button पर टैप करना होगा।
  • इस पेज पर आपको यूट्यूब शॉर्ट्स के सभी फीचर्स- Add Music, Speed, Timer आदि दिख जाएंगे जिनका इस्‍तेमाल करके आप अपनी शॉर्ट विडियो को ओर ज्‍यादा आकर्षित बना सकते है।
  • इसके अलावा आप चाहते तो Phone Gallery में मौजूद अपनी पसंद अनुसार किसी भी विडियो पर इन फीचर्स का Use कर सकते है मनपसंद गाने को डाल सकते है।
  • इस तरह से Friends आप यूट्यूब शॉर्टस पर अपनी Short Videos क्रिएट कर सकते है।

क्‍या YouTube Short Videos से पैसे कमा सकते है या नही?

अब तक हमने जाना कि यूट्यूब शॉर्ट्स क्‍या है और Short Videos कैसे बनाए। आइये अब यह भी जानते है कि क्‍या आप YouTube Shorts की मदद से यूट्यूब विडियो की तरह पैसे कमा सकते है या नहीं। तो चलिए जानते है।

दोस्‍तो जैसा कि हम पहले ही बता चुके है कि यूट्यूब शॉर्ट्स पर Maximum 15 सैकण्‍डस तक की ही विडियो Create की जा सकती है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि इतनी छोटी विडियों पर यूट्यूब की तरफ से Advertisement शो नही किए जाएंगे। ओर आप भी भंलि-भाति जानते है कि Ads के बिना पैसे कमाना मुश्किल है। मतलब दोस्‍तो अभी फिलहाल यूट्यूब शॉर्टस से पैसे नही कमाए जा सकते है।

लेकिन YouTube Shorts को अपने यूजर्स के लिए आगे Future में ओर अधिक उपयोगी बनाने के लिए कोशिशे की जाएगी। शायद हो सकता है कि आने वाले समय में यूट्यूब की ओर से Youtube Short Videos के जरिए पैसे कमाने का मौका दे दिया जाए।

Advertisement

यूट्यूब शॉर्ट्स एप्‍प डाउनलोड कैसे करे | Youtube Shorts App Download

अगर आप Youtube Shorts App को डाउनलोड करने के बारे मे सोच रहे है तो फिर यहा यह जान लेना जरूरी है कि यूट्यूब शॉर्ट्स अलग से कोई एप्‍प नहीं है बल्कि यूट्यूब द्वारा Youtube App में Short Video Platform को add किया गया है। यानि कि आपके मोबाइल मे जो यूट्यूब एप्‍प है उसी मे आप यूट्यूब शॉर्ट का इस्‍तेमाल कर सकते है।

हो सकता है कि कुछ User को यूट्यूब एप्‍प में Shorts का विकल्‍प नहीं मिल रहा होगा तो इसमे ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नही है। इसके लिए आपको अपने फोन मे मौजूद Youtube App को Update करना होगा। जैसे ही आप इसे अपडेट कर लेंगे तो यह ऑप्‍शन आ जाएगा।

क्‍या यूट्यूब शॉर्ट्स का उपयोग Desktop में किया जा सकता है?

Friends, अगर आप यूट्यूब शॉर्ट्स का इस्‍तेमाल अपने कम्‍प्‍यूटर या PC अथवा किसी भी डेस्‍कटॉप डिवाइस में करने की सोच रहे है तो आपको बता दे कि फिलहाल इसे केवल Android Phone में ही यूज किया जा सकता है।

क्‍योकि अभी कुछ समय पहले ही इस YouTube Shorts 2021 को लॉन्‍च किया गया है। मगर हो सकता है भविष्‍य में नए प्रयोगों के साथ इसे ओर अधिक अपडेटेड वर्जन मे लॉन्‍च किया जाए या फिर Computer / PC के लिए इसे उपलब्‍ध कराया जाए।

आज के Article में हमने आपके साथ यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts in Hindi) से जुड़ी जानकारीया Share की। उम्‍मीद करते है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इस लेख को अपने दोस्‍तो के साथ व्‍हाट्सअप्‍प, फेसबुक व अन्‍य जगह शेयर जरूर करे। इसके अलावा यदि आपके मन मे कोई सवाल है तो Comment Box में अवश्‍य पूछे।

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

2 thoughts on “यूट्यूब शॉर्ट क्‍या है, यू-टूयूब शॉर्ट के फीचर | YouTube Shorts Kya Hai, Youtube Short All Features 2021”

Leave a Comment