Advertisement

Pen Drive Kya Hai | Pen Drive का इस्‍तेमाल कैसे करे ? पैन ड्राइव की पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement

What is Pendrive | How to use pen drive properly | Benefits of Using Pendrive | Pen Drive Kya Hai? | पेन ड्राइव क्‍या है व इसके फायदे क्‍या है | पेन ड्राइव केसे काम करती है | पैन ड्राइव का उपयोग कैसे करे

प्‍यारे दोस्‍तो मैं आज आपको इस लेख में बताऊगा की PEN DRIVE क्‍या है ? PEN DRIVE के क्‍या;क्‍या फायदे। PEN DRIVE किस काम आता है। PEN DRIVE के नाम। कितने GB का Pen Drive खरीदे। कौनसी Company का Pen drive खरीदे। Pen Drive की Care कैसे करे। तो चलिए आपको पेन ड्राइव से जुड़ी सभी महत्‍वपूर्ण जानकारी विस्‍तार से बताते है।

Advertisement

दोस्‍तो क्‍या आप जानते है की PEN DRIVE क्‍या है और PEN DRIVE का इस्‍तेमाल कैसे करे ? लेकि‍न आपमे से बहुत कम लोग होंगे जो Pen Drive का इस्‍तेमाल करते होंगे, या आपने किसी को इस्‍तेमाल करते हुऐ देखा होगा। क्‍योंकि‍ इसका प्रयोग Data Files को एक Device से दूसरे Device मे Transfer के लिए करते है। और यह बहुत ही छोटा डिवाइस होता है। जी हा दोस्‍तो मे आपको बताने जा रहा हूॅं Pen Drive के बारे मे तो चलिए आगे बढते है।

दोस्‍तो 21 वीं सदी में Technology इतनी बढ़ गयी है क‍ी अब हम Internet के माध्‍यम से घर बैठकर ऑनलाइल काम कर सकते है। जैसे; की बिजली का बिल, अकाउटं में पैसे डालना, ऑफिस का काम, ऑनलाइन खाना मगंवाना हो, ऑनलाइन बिजनैस करके पैसे कमाना आदि। और इस युग मे आप भला Pen Drive का प्रयोग ना करते हो ऐसा हो ही नहीं सकता है ।

दोस्‍तो अगर आप Internet के अंदर Active रहते हो या Computer का उपयोग करते हो तो आपके दिमाग मे कभी ना कभी आया होगा की PEN DRIVE क्‍या है PEN DRIVE का इस्‍तेमाल कैसे करे ? और भी बहुत से प्रशन अगर आप लोग नही जानते है तो यह लेख आपके लिए बहुत लाभदायक है क्‍योंकि हमने आपको इस लेख Pen Drive के बारे मे पूरी जानकारी दी है । तो चलिए इसके बारे मे थाेड़ी सी जानकारी प्राप्‍त कर लेते है ।

Advertisement

PEN DRIVE क्‍या है ?

दोस्‍तो Pen Drive एक Storage Save Drive है और इसका इस्‍तेमाल Files को एक जगह से दूसरी जगह पर पहूचाने में किया जाता है। जो पैन ड्राइव होता है यह कई तरह की चीजों जैसे कि Plastic, Metal, Iron आदि।

Pen Drive की मदद से हमें Data को एक Device से दूसरी Device मे Transfer करने के लिए अपने Lap Top या फोन को लेकर जाने कि जरूरत नहीं है बस आपको एक छेटा सा डिवाइस लेकर जाना होगा जिसका नाम Pen Drive है और इसका आकार एक PEN की तरह होता है और ये आपको 1GB से लेकर 128GB तक के Pen Drive किसी भी दुकान मे आराम से देखने को मिल जाएगा ।

Pen Drive बहुत ही छोटा सा डिवाइस है लेकिन यह बहुत बडे; बडे काम करता है। और इसे Portable Device के नाम से भी जाना जाता है । और इसका मतलब है की आप File या अपने किसी भी Data को आसानी से एक Device से दूसरे Device मे डाल सकते है । और इन Pen Drive को पूरी दुनीया में इस्‍तेमाल मे लिया जाता है ।

Advertisement

PEN DRIVE का इस्‍तेमाल कैसे करे ?

Pen Drive का इस्‍तेमाल करन बहुत ही आसान है। सबसे पहले अपनी Pen Drive को अपने Lap Top या Computer के USB Port मे डालना होगा। इसके बाद Pen Drive को USB Port मे डालने के बाद आपकी Window मे Notification Show करेगा। फिर आपके My Computer या This PC के Folder के अंदर एक Drive बन जाएगी। फिर आपको Drive Open करने के बाद drag and drop या copy and past कर देना है ।

PEN DRIVE के फायदे ।

चलिए PEN DRIVE के कुछ फायदे जान लेते है। और जो लोग Picture और Song सुननें का शोक रखते है उनके लिए यह Pen Drive बहुत ही लाभदायक हो सकता है। और Pen Drive मे आप हजारो गाने save कर सकते है। तथा CD मे आप इतना Data save नही कर सकते हे। Pen Drive को रखने के लिए आपको कम से कम space की जरूरत होती है और CD के लिए अधि‍क space की जरूरत होती है। और इसके अलावा CD मे किसी कारण Scratch पड़ने से आपका Data खराब हो सकता है, और Pen Drive मे यह परेशानी नहीं होती है।

कितने GB का और कौनसी Company का Pen drive खरीदे ।

मैं आपको बता दू की मार्केट के अंदर आपको 2 GB से लेकर 128 GB तक की Pen drive खरीदने को मिल जाएगी। और इनमे से सबसे पाॅपूलर Pen drive 16 GB कि और 32 GB की है । और आज के जमाने के लोग बाग (HD) क्‍वालि‍टी Video और Photo देखना पसंद करते है। और फिर (HD) क्‍वालि‍टी Video और Photo रखने के लिए हमको ज्‍यादा स्‍टोरेज की जरूरत पडे़गी, तो इसलिए आप ज्‍यादा स्‍टोरेज की Pen Drive खरीदे। तो आप ज्‍यादा Storage वाली Pen Drive खरीदे लेकिन आप Top Brand की Pen Drive खरीदे क्‍योंक‍ि‍ वो आपके डाटा को ज्‍यादा दिनो तक सेव करके रकता है ।

Top Brand Of Pen Drive

  1. HP
  2. Sony
  3. IBall
  4. PNY
  5. Lexar
  6. Kingstone

Note:- यदि आप Pen Drive को खरीदना चाहते है, तो इन Company के ही Pen Drive खरीदने की कोशीश करे ।

Pen Drive के कूछ महत्‍वपूर्ण अंग ।

  • USB Controller
  • Crystal oscillator
  • Memory chips

नोट;जब आप लोग Pen Drive को Lap Top या Computer मे लगाते है, तब Pen Drive अपने आप ही ON हो जाएगी।

Pen Drive की Care कैसे करे ।

मैं आपको बता दू की Pen Drive बहुत ही नाजुक होती है आप उसे खरीदने के बाद अच्‍छे से रखे क्‍योंकि बाद में आपको पछताना भी पड़ सकता है। तो चलिए इसी के विषय में बात करते है और साथ में थोडी सी जानकारी प्राप्‍त कर लेते है ।

USB बहुत ही नाजूक सी चीज होती है, उसे खरीदते समय ध्‍यान रखे की CAP वाली ही Pen Drive खरीदे क्‍योक‍ि आपको बादमे पछताना भी पड़ सकता है। और आप इसे Lap Top या Computer मे लगाते समय आराम से लगाए क्‍योक‍ि अगर यह टूट गई। तो आप अपने Data File को खो भी सकते है। इसे पानी के सम्‍पर्क मे बिलकुल भी ना आने दे क्‍योंकि इससे आपके Data कोबहुत हानी पहुच सकती है। और हमेशा एक बात याद रखना आपके Pen Drive के डाटा का 1 Backup हमेशा रहना जरूरी है। क्‍योंकि उससे आपके Data Loss की समस्‍या नही आयेगी ।

अगर आपने हमारे इस लेख को पूरा पड़ा है और हमारी बताई गई सभी Trick को फोलो करा है। तो आप Future मे आने वाली समस्‍यांओ से बच सकते है ।

Advertisement

Leave a Comment