Rajasthan Jan Kalyan Portal 2022 | जन कल्‍याण पब्लिक वेलफेयर पोर्टल के बारे में पढ़े

Advertisement

Rajasthan Jan Kalyan Portal 2022 | जन कल्‍याण पब्लिक वेलफेयर पोर्टल के बारे में पढ़े | Jan Kalyan Portal in Hindi | राजस्‍थान जन कल्‍याण पोर्टल 2022 | Rajasthan Jan Kalyan Portal in Hindi

आप सभी जानते है हमारी सरकार हमे समय-समय पर कई प्रकार की सुविधाए देने के लिए स्‍कीम चलाती है। ऐसे में राजस्‍थान सरकार ने अपने तीन वर्ष पूर्ण होने पर राज्‍य के नागरिको की सुविधा प्रदान करने के लिए जन कल्‍याण पोर्टल लॉन्‍च किया है। जिस पब्लिक वेलफेयर पोर्टल भी कहते है। यह पोर्टल हाल में हुई एक बैठक के दौरान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा जनता की सेवा के लिए लॉन्‍च किया है। ऐसे में आप राजस्‍थान जन कल्‍याण पोर्टल के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

Advertisement

राजस्‍थान जन कल्‍याण पोर्टल (Jan Kalyan Portal2022)

Rajasthan Jan Kalyan Portal
Rajasthan Jan Kalyan Portal
पोर्टल का नाम राजस्‍थान जन कल्‍याण पोर्टल (पब्लिक वेलफेयर पोर्टल)
किसने लॉच किया मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी
उदेश्‍य जन कल्‍याण करना
कब लॉन्‍च किया 18 दिसबंर 2021
अधिकारीक वेबसाइट jankalyan.rajasthan.gov.in

हाल ही में हुई हुई बैठक के दौरान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जन कल्‍याण पोर्टल का उद्धाटन किया है। जिसके तहत प्रदेश की सभी जनता को लाभ पहुचाऐगा जाएगा। जिसके माध्‍यम से सभी सरकारी विभागों एवं सार्वजनिक कल्‍याण विभागों की सूचनाए एक ही स्‍थान पर मिल जाएगी। अर्थात राजस्‍थान कल्‍याण पोर्टल की सभी जानकारी अपने मोबाइल पर ही मिल जाएगी। इस पोर्टल के तहत राज्‍य में पारदर्शी व जिम्‍मेदार शासन की व्‍यवस्‍था होगी।

राजस्‍थान जन कल्‍याण पोर्टल का उदेश्‍य (Jan Kalyan Portal 2022)

राजस्‍थान सरकार को इस पोर्टल को शुरू करने का उदेश्‍य प्रदेश में जो भी सरकारी योजनाए चलाई गई है उन सभी के बारें में आप इस कल्‍याण पोर्टल के द्वारा जानकारी ले सकेगे। जिसके माध्‍यम से राज्‍य में एक पारदर्शी व जिम्‍मेदार शासन की व्‍यवस्‍था होगी। और राज्‍य विकास की प्रगति की ओर तर्की करेगा। और सरकार प्रदेश की जनता के कल्‍याण के लिए जो भी दस्‍तोवज प्रकाशित करेगी उसकी जानकारी भी आप इस पोर्टल के माध्‍यम से ले सकते है।

इस पोर्टल के माध्‍यम से सभी स्‍कीम की जानकारी अपने घर बैठे पा सकते है। क्‍योंकि कई बार आपको किसी स्‍कीम की जानकारी लेने के लिए आपको नजदीकी कार्लायल में जाना पड़ता है किन्‍तु इस पोर्टल के बाद आपको कई भी नहीं जाना होगा केवल आपको पब्लिक वेलफेयर पोर्टल पर जाना होगा। और आप आसानी से व सबसे पहले योजनाओं का लाभ उठा सकते है।

Rajasthan Jan Kalyan Portal
राजस्‍थान पब्लिक वेलफेयर पोर्टल 2022

पब्ल्कि वेलफेयर पोर्टल के लाभ (Pablik Velapheyar Portal in Hindi)

यदि आप राजस्‍थान राज्‍य के मूल निवासी है और आप सभी सरकारी योजनाओं के बारें में घर बैठे जानना चाहते है तो आपको राजस्‍थान जन कल्‍याण पोर्टल पर जाना होगा। तथा नीचे दिए गए निम्‍नलिखित तथ्‍यों को विस्‍तार से पढ़े।

  • पब्लिक वेलफेयर पोर्टल के माध्‍यम से राज्‍य के सभी नागरिकों को सभी सरकारी विभागों की जानकारी अपने घर बैठे मिल जाएगी।
  • राजस्‍थान सरकार द्वारा प्रदेश की जनता के कल्‍याण के लिए जो भी दस्‍तावेज लॉन्‍च किऐ जाएगे उनकी जानकारी भी जन कल्‍याण पोर्टल पर मिल जाएगी।
  • इसके अलावा राजस्‍थान सरकार ने राज्‍य के नागरिकों के लिए जो भी सरकारी स्‍कीम चालई है या फिर भविष्‍य में लॉन्‍च करेगी। उन सभी की जानकारी भी आपको पब्लिक वेलफेयर पोर्टल पर मिल जाएगी।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत आपको राज्‍य सरकार की सभी होस्‍ट की वेबसाइटों व मोबाइल एप्‍प की जानकारी भी मिल जाएगी।
  • इसके अलावा राज्‍य में जो भी आयोजित होने वाले कार्यक्रम व भविष्‍य में होने वाले सभी कार्यक्रम तथा सभी निर्वाचन क्षेत्रों की विधानसभाओं के द्वारा जारी कि गई परियोजनाए के कार्यो की जानकारी आपको जन कल्‍याण पोर्टल पर मिल जाएगी।
  • राजस्‍थान पब्लिक वेलफेयर पोर्टल के तहत आपको मुख्‍यमंत्री के द्वारा की गई सभी घोषणाऐ व बजट पेंश की जानकारी तथा कैबिनेट के नियम, लोगो को रोजगार, सरकारी भर्ती की जानकारी, कोविड-19 से जुड्री सभी जानकारी आप ले सकते है।

राजस्‍थान जन कल्‍याण पाेर्टल कॉन्‍टेक्‍ट डिटेल की जानकारी

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको राजस्‍थान जन कल्‍याण पोर्टल/ राजस्‍थान पब्ल्कि वेलफेयर पोर्टल Rajasthan Jan Kalyan Portal के बारें में बताया है। यदि आपको ऊपर लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

Advertisement
Advertisement

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *