Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana 2022 | मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन

Advertisement

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana 2022 | मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन | Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana Online Apply | छत्तीसगढ़ नाेनी सशक्तिकरण सहाया योजना 2022 | CG Mukhyamantri Noni Sashktikaran Sahayata Yojana in Hindi | नाेनी सशक्तिकरण योजना 2022 CG Noni Sashktikaran Sahayata Yojana

जैसा की आप जानते है हमारी सरकार लडकियों को सभी प्रकार से जागरूक करने के लिए तथा अनेक प्रकार के लाभ व सुविधा प्रदान करने के लिए बहुत सी सरकारी योजनाए चलाती है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार ने बेटियों को शिक्षा व रोजगार में बढ़ावा देने के लिए मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की शुरूआत की है। इस योजना की घोषण राज्‍य के सीएम श्री भूपेश बघेल जी 73वें गणतंत्र दिवस समारोह अर्थात 26 जनवरी 2022 को की है। जिसके तहत राज्‍य के श्रमिक परिवार की प्रथम दो बेटियों को आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। और यदि आप Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana से जुड़ी सभी जानकारी डिटेल से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना क्‍या है

Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana । Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana | मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना
Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana का शुभारंभ जिला जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोजित 73वा गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान किया है। जिसके तहत राज्‍य के उन सभी मजदूर परिवार की पहली 2 बेटियों को उनकी शिक्षा तथा रोजगार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जिन श्र‍मिक परिवार का नाम छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्‍य सन्निमार्ण कर्मकार कल्‍याण मण्‍डल (बीओसीडब्‍ल्‍यू बोर्ड) के अतंर्गत पहले से ही पंजीकृत है। नोनी सशक्तिकरण योजना के अतंगर्त मजदूर बेटियों को दी जाने वाली राशि 20 -20 हजार रूपये होगी। जो की लाभार्थी के बैंक खातें में सीधे एक साथ ट्रास्‍फर कर दी जाएगी। आइऐ जानते है योजना का उदेश्‍य

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना
किसने शुरू की श्री भूपेश बघेल जी ने
कब लॉन्‍च की 26 जनवरी 2022
उदेश्‍य मजदूर परिवार की बेटियों को सहायता राशि प्रदान करना
लाभार्थी मजदूर की बेटि
सहायता राशि कितनी है 20,000/- रूपये
अधिकारीक वेबसाइट लॉन्‍च नहीं हुई

छत्तीसगढ़ नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का उदेश्‍य

मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना को शुरू करने का उदेश्‍य राज्‍य की बालिकाओं को सशक्त बनाना तथा उनको शिक्षा के प्रति जागरूक करना है। इस योजना के तहत राज्‍य का जो भी मजदूर भाई है उसकी दो बेटियों को शिक्षा, रोजगार, स्‍वरोजगार और शादी में सहयोग देने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। प्रदेश की बालिकाओं को इस प्रकार सहायता प्रदान करने के कारण इस योजना को मुख्‍यमंत्री बालिका अधिकारिता सहायता योजना (Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana) भी कहा गया है। इस कल्‍याण कारी स्‍कीम के तहत दी जाने वाली सहायता राशि 20-20 हजार रूपये की होगी जो एक साथ लाभार्थी के बैंक खातें में भेज दी जाएगी। ताकी प्रदेश की उन सभी बेटियों का भविष्‍य सुधर सके जो परिवार की आर्थिक तंगी के कारण अपने सपनों को पूरा करने में सक्षम नहीं थी।

मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना के नियम व शर्ते

  • मुख्‍यमंत्री बालिका अधिकारिता सहायता योजना का लाभ केलव छत्तीसगढ़ राज्‍य के मूल निवासी मजदूर परिवार की बेटिया की ले सकती है।
  • Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के अतंर्गत उन्‍ही टियों को स्‍कीम जरिए सहायता राशि दी जाएगी जिनके मजदूर पिता का नाम बीओसीडब्‍ल्‍यू बोर्ड में पहले से रजिस्‍ट्रर्ड (पंजीकृत) है।
  • छत्तीसगढ़ नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का लाभ एक मजदूर परिवार में से अधिकतम दो बेटिया ले सकती है।
  • यह सहायता राशि केवल बेटियों की शिक्षा व स्‍वयं का रोजगार खोलने हेतु तथा विवाह में सहायत प्रदान करने के लिए दी जाएगी।
  • Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के तहत दी जाने वाली धनराशि 20,000/- रूपये तथा दूसरी को भी 20,000/- रूपये की सहायता के रूप में दी जाएगी। तथा एक साथ प्रदान की जाएगी।

Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के लाभ

  • Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana की शुरूआत सीएम जी ने प्रदेश के जो मजदूर परिवार है उनकी बेटियों को सहायता राशि का लाभ देने के लिए चलाई है।
  • इस नाेनी सशक्तिकरण सहायता योजना के जरिए राज्‍य के श्रमिक की दो प्रथम बेटियों को इसका लाभ दिया जाएगा।
  • यदि किसी श्रमिक के एक साथ दो जुड़वा बेटिया हुई है तो उस स्थिति में उसकी तीन बेटियों को मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • CG Mukhyamantri Noni Sashktikaran Sahayata Yojana के अतंर्गत मिलने वाला लाभ दोनो बेटियों को 20-20 हजार रूपये दिया जाएगा।
  • यह राशि लाभार्थी बेटियों के बैंक खातें में सीधे ट्रास्‍फर कर दी जाएगी। जिससे एक पिता को उसकी शिक्षा व रोजगार खुलवाने तथा शादी के लिए अपनी आर्थिक तंगी से झूझना नहीं पड़े।

जरूरी दस्‍तावेज जानिए

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • बीओसीडब्‍ल्‍यू बोर्ड में रजिस्‍ट्रर्ड श्रमिक की बेट‍ि होने का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्‍य के एक श्रमिक है त‍था आप अपनी बेटियों को Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के लाभार्थी बनाना चाहते है तो आपको अभी थोड़ा ओर इंतजार करना होगा। क्‍यों‍कि छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार ने अभी नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की कोई अधिकारीक वेबसाइट लॉन्‍च नहीं की है। किन्‍तु जैसे ही योजना की ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च हो जाएगी और आवेदन शुरू हो जाएगे। तो आपको इसी लेख में जरिए अवगत करा देगे। इसके लिए आपको हमारे साथ बने रहना है।

दोस्‍तो आज के इस प्‍यारे से आर्टिकल में आपकों मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के बारें में विस्‍तार से बताया है। आशा करते है जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। इसके अलावा आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट बॉक्‍स में कमेंट करके पूछ सकते है। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

Advertisement
Advertisement

Noni Sashktikaran Sahayata Yojana FAQs

प्रश्‍न:- नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना किसने शुरू की है व किस राज्‍य की है।

उत्तर:- छत्तीसगढ़ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने

प्रश्‍न:- नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना को कब शुरू किया है

उत्तर:- 26 जनवरी 2022 अर्थात 73वा गणतंत्र दिवस पर

प्रश्‍न:- Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के तहत दी जाने वाली सहायता राशि कितनी है

उत्तरी:- 20-20 हजार रूपये

प्रश्‍न:- Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana का उदेश्‍य क्‍या है ।

उत्तर:- इस योजना का उदेश्‍य बालिकाओं को सशक्त बनाना तथा शिक्षा व स्‍वरोजगार के लिए सहायता प्रदान करना। तथा शिक्षा के प्रति जागरूक करना है।

Advertisement

प्रश्‍न:- Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के लाभ क्‍या है।

उत्तर:- इस योजना का लाभ लेकर प्रदेश की बालिकाए अपना भविष्‍य सुधारकर उज्‍जवल बना सकती है

प्रश्‍न:- छत्तीसगढ़ नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का लाभ किसको दिया जाएगा।

उत्तर:- राज्‍य के जिन-जिन श्रमिकों के नाम बीओसीडब्‍ल्‍यू बोर्ड में पंजीकृत है। उनकी दो बेटियों को दिया जाएगा।

2 thoughts on “Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana 2022 | मुख्‍यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन”

  1. Pingback: Rajasthan Budget 2022-23 Old Pension Yojana~पुरानी पेंशन योजना राजस्‍थान

  2. Pingback: Mukhyamantri Mitan Yojana 2022~छत्तीसगढ़ मितान योजना क्‍या है जानिए

Leave a Comment

Your email address will not be published.