How to Check NREGA Payment Status Online~मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें जानिए पूरी जानकारी

मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें:- सबसे पहले आपके मन में यह सवाल आता है की NREGA का पूरा नाम क्‍या है तो इसका पूरा नाम है महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee ACT 2005) है। जिसकी शुरूआत सबसे पहले आंध्र प्रदेश के जिले में हुई थी. इस अधिनियम को लाने के पीछे केवल ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार परिवारों को रोजगार देना है। जिससे सभी परिवारजन अपनी आजीविका सही तरीके से जी सके. इसमें लाभुकों को 100 दिनों को रोजगार मिलता है। आज यह स्‍कीम भारत देश के कोने-कोने में फैली हुई है।

गांव में निवास करने वाले अधिकतर परिवार इस स्‍कीम के माध्‍यम से 100 दिनों का रोजगार प्राप्‍त करते है। यदि आपने भी मनरेगा में कार्य किया है और आप अपना पेमेंट लेना चाहते है। पर आपको अभी तक यह पता नहीं की आपका पेमेंट आ गया है या नहीं तो आज आपको इस लेख में यह सिखाया जाएगा। की मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करते है. उसके लिए आर्टिकल के अतं तक बने रहिए।

मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें जानिए पूरी जानकारी

NREGA Payment Online Check Details in Hindi/मनरेगा का पेमेंट कि डिटेल

लेख का नाम मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें
योजना का नाम महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम
कब शुरू हुई वर्ष 2005 में
योजना का लाभ जम्‍मू व कश्‍मीर को छोड़कर शेष सभी राज्‍यों में
उद्देश्‍य ग्रामीण बेरोजगार को रोजगार देना
रोजगार अवधि 100 दिन
मनरेगा ऑफिशियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/

[रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया] Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana~मुख्‍यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना क्‍या है

मनरेगा क्‍या है/What is NREGA

मनरेगा सन 2005 में शुरू किया गया एक ऐसा अधिनियम है जिससे माध्‍यम से देश के सभी ग्रामीण इलाकों में लोगो को रोजगार मिल रहा है। इस एक्‍ट के माध्‍यम से बेरोजगार परिवारों को 100 दिन का रोजगार मिलता है। जिसके बदले में अच्‍छी मेहनत दी जाती है यह योजना देश के सभी गांवों में शुरू है साल में एक बार लोगो को 100 दिनों का रोजगार मिलता है। NREGA का पूरा नाम तो आप जाते है महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना है।

मनरेगा का पैसा केसे चेक करें/Nrega Payment Check Karna hai

जिन-जिन महिलाओं व पुरूषो ने नरेगा में पूरा 100 दिन 125 दिनों का कार्य पूरा कर लिया है वो सभी अपने बैंक खातें में अपना पेमेंट चेक कर सकते है। नरेगा में देश के सभी आवेदनकर्ताओं को जॉबकार्ड मिलता है और इसके माध्‍यम से उनका रोजगार का रिकॉर्ड होता है जब भी नरेगा का कार्य करने के लिए जाते है तो आपको जॉब कार्ड की आवश्‍यकता होती है। जब आपका कार्य पूरा हो जाता है तो सरकार आपके खाते में किए हुए कार्य की राशि भेज देती है

NREGA Payment List Check Online/मनरेगा पेमेंट लिस्‍ट कैसे देखें

मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें:- आपने या फिर आपका कोई संबंधि ने मनरेगा में 100 दिन तक काम किया है और वह अपना पेमेंट देखना चाहता है तो आसनी से घर बैठै मोबाइल की सहायता से भी देख सकता है। बस उसके लिए आपको नीचे दिए हुए स्‍टेपो को फोलो करना है।

  • नरेगा का पेमेंट चेक करने के लिए आपको सर्वप्रथम ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://nrega.nic.in पर आना है।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके सामने इस प्रकार का होम पेज खुलकर आएगा।
Untitled 10
  • अब होम पेज को नीचे की ओर स्‍क्रॉल करना है यहा आपको Quick Access (त्‍वरित पहुंच) का ऑप्‍शन दिखाई पड़ेगा. बस उसी पर क्ल्कि करना है। जिस प्रकार नीचे फोटो में दर्शाया हुआ है।
मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें
  • जब आप इस पर क्ल्कि करते है तो आपके सम्‍मुख कई मुख्‍य विकल्‍प खुलकर आएगें।
  1. Panchayats GP/PS/ZP Login (ग्राम पंचायत/पंचायत समिति /जिला पंचायत लॉगिन)
  2. District/Block Admin Login ( जिला/प्रखंड एडमिन)
  3. Other Impl. Agency Login ( अन्‍य कार्यान्‍वयन एजेंसी लॉगिन)
  4. State Level FTO Entry ( राज्‍य स्‍तरीय एफटीऔ एंट्री)
  5. State Level Data Entry (राज्‍य स्‍तरीय डाटा एंट्री)
  6. State Reports ( राज्‍य रिपोर्ट)
  • इन सभी विकल्‍पों में से आपको केवल ग्राम पंचायत/ पंचायत समिति:जिला पंचायत लॉगिन (Panchayats GP/PS/ZP Login) के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है। जिसके बाद आपके सम्‍मुख एक ओर नया पृष्‍ठ खुलेगा यहा आपको ग्राम पंचायत (Gram Panchayats) पर क्लिक करना है।
Untitled 13
  • जिसके बाद एक ओर पेज खुलेगा यहा आपको Generate Reports (जेनेरट रिपोर्ट्स) के विकल्‍प पर क्ल्कि करना होगा।
  • जैसे ही आप Generate Reports पर क्लिक करेगेे तो आपके सामने पृष्‍ठ पर सभी राज्‍यों व केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सूची खुलकर आ जाएगी।
Untitled 14
  • यहा पर आपको अपने राज्‍य का नाम चयन करना होगा. जिसके बाद कुछ इस प्रकार का नया पृष्‍ठ खुलेगा।
Untitled 15
  • यहा आपको अपने Financial Year काे सैलेक्‍ट करना है जिसके बाद आपका जिला, ब्‍लॉक व पंचायत का नाम चयन करना है। नीचे Proceed के बटन को दबा देना है उसके बाद इस प्रकार का एक ओर पृष्‍ठ खुलेगा।
Untitled 16
  • इस पृष्‍ठ में आपको R3. Work के सेक्‍शन में Consolidate Report of Payment to Worker के ऑप्‍शन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपको सम्‍मुख गांव का नाम, जॉब कार्ड संख्‍या, मुखिया का नाम, पिता व पति का नाम, कार्य का नाम, अकाउंट में ट्रांसफर किये गए पैसें पूरी डिटेल देख सकते है।
  • आपने मनरेगा में 100 दिनों का काम किया है तो उसका पेमेंट हमारे द्वारा बताऐ हुए स्‍टेपों को फोलो करके देख सकते है। और बैंक जाकर जल्‍द से जल्‍द अपने पैसे निकलवा सकते है।

[बकरा ईद] Eid Al Adha Kab Hai~ बकरीद या ई-उल-अजहा क्‍या है जानिए

आज आपाके मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें उसके बारें में पूरी डिटेल बताई है इसके अलावा आप सभी अन्‍य नई स्‍कीम के बारें में जानकर उसका लाभ लेना चाहते है तो हमारे पेज को फोलो जरूर करें। साथ ही आपको पेमेंट देखने में किसी प्रकार की समस्‍या आ रही है तो कमेंट करके पूछ सकते है। धन्‍यवाद

Scroll to Top